Friday, July 5, 2024
HomeFinanceNew Bank Locker Agreement : आपने भी ले रखा है बैंक लॉकर,...

New Bank Locker Agreement : आपने भी ले रखा है बैंक लॉकर, तो आप खुश हो जाएँगे लॉकर का नया नियम जान कर

Bank Locker New Rules : अगर आपने भी बैंक लॉकर ले रखा है तो इस खबर को पढ़ लेना आपके लिए बेहद जरूरी है। दरअसल बैंक ने अपने लॉकर के नियमों में बदलाव किया है… इस अपडेट से जुड़ी पूरी जानकारी जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े।

SBI New Bank Locker Agreement: एसबीआई के कस्टमर्स के लिए एक बहुत ही जबरदस्त खबर है. बैंक अपने ग्राहकों को बड़ी राहत देते हुए लॉकर को लेकर बड़ी एक फैसला लेने जा रहा है. जी हां, भारतीय स्टेट बैंक अपने लॉकर के नियमों में बदलाव के लिए कदम उठाया है. जानकारी के मुताबिक बैंक लॉकर के नए नियम 30 जून 2023 के बाद प्रभावी कर दिए जाएंगे. अगर आपके पास एसबीआई में लॉकर है तो आपको बिना देर किए अपनी ब्रांच में संपर्क करना जरूरी है.

SBI ने किया ट्वीट-

इस नए एग्रीमेंट पर साइन कराना चाहते हैं. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने लॉकर लेने वाले कस्टमर्स से नए एग्रीमेंट पर साइन करने की अपील करते हुए एक ट्वीट किया है, जिसमें बैंक ने कहा है, “डियर कस्टमर, रिवाइज्ड लॉकर एग्रीमेंट के सेटलमेंट के लिए कृपया अपनी ब्रांच में जाएं. अगर आप पहले ही अपडेटेड एग्रीमेंट पर साइन कर चुके हैं, तो भी सप्लीमेंट्री एग्रीमेंट को साइन करने की जरूरत है.”

Gold Price Today : सोना-चांदी खरीदने वालों की हो गई मौज! इतने रुपये सस्ता हुआ….चेक करे रेट

खुशी से उछल पड़ेंगे लॉकर का नया नियम जानकार-

नए बैंक लॉकर एग्रीमेंट के मुताबिक अगर लॉकर में नुकसान होता है, तो बैंक अपने ग्राहकों को इसका मुआवजा देगी. इसके लिए नए एग्रीमेंट पर साइन करना होगा. आरबीआई ने इस संबंध में पहले ही कह दिया है कि जो कस्टमर्स फौरन ही इस नए एग्रीमेंट को साइन कर देंगे, उन्हें उसी समय से कई तरह के फायदे मिलने शुरू हो जाएंगे.

बता दें कि अब तक ऐसा कोई प्रावधान नहीं था. नया एग्रीमेंट साइन करने के बाद लॉकर से चोरी, सेंधमारी, डकैती, बैंक की लापरवाही या फिर उसके कर्मचारियों की तरफ से किसी भी तरह की घटना होती है, तो बैंक उसकी क्षतिपूर्ति करेगा.  यह क्षतिपूर्ति लॉकर के सालाना किराये के 100 गुना के बराबर तक होगी.

लॉकर लेने वाले ग्राहक तुरंत अपने बैंक से करें संपर्क-

आरबीआई ने भी ग्राहकों से अपील की है कि 23 जनवरी 2023 को जारी सर्कुलर के अनुसार अपने बैंकों से नए एग्रीमेंट को साइन कर लें. इस बात को ध्यान में रखें कि नया लॉकर एग्रीमेंट आरबीआई के निर्देश पर तैयार हुआ है. ऐसे में एसबीआई के अलावा अन्य बैंक लॉकर रखने वालों को भी यह एग्रीमेंट साइन करना होगा.

Latest FD Interest Rates : FD लेने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी! ये 3 बैंक दे रहे हैं एफडी पर बंपर ब्याज

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments