Home Finance New GST Rule: बड़ी खबर! GST को लेकर सरकार बना रही है...

New GST Rule: बड़ी खबर! GST को लेकर सरकार बना रही है योजना, लागू होंगे नए GST नियम…..!

0
New GST Rule: बड़ी खबर! GST को लेकर सरकार बना रही है योजना, लागू होंगे नए GST नियम.....!

New GST Rule: वस्तु एवं सेवा कर (GST) परिषद एक नया कानून लाने की तैयारी कर रही है। इस नए कानून के तहत अगर किसी कंपनी या कारोबारी ने अधिक इनपुट टैक्स क्रेडिट (GST) का दावा किया है तो उसे इसका कारण बताना होगा या अतिरिक्त रकम सरकारी खजाने में जमा करानी होगी.

आईटीसी (ITC) ब्याज सहित लौटा दी गई

सूत्रों ने कहा कि केंद्र और राज्यों के कर अधिकारियों वाली कानून समिति का विचार है कि जहां जीएसटीआर-3बी (GSTR-3B) रिटर्न में दावा किया गया आईटीसी जीएसटीआर-बी (GSTR-3B) में बताई गई राशि से एक निश्चित सीमा से अधिक है, तो पंजीकृत व्यक्ति को कर का भुगतान करना चाहिए। पोर्टल के माध्यम से. यह जानकारी के माध्यम से दी जानी चाहिए। साथ ही उन्हें इस अंतर का कारण बताने या अतिरिक्त आईटीसी ब्याज सहित वापस करने का निर्देश दिया जाना चाहिए।

किस राशि पर लागू होगा प्रावधान

समिति ने सुझाव दिया है कि अगर अंतर 20 फीसदी से ज्यादा है और रकम 25 लाख रुपये से ज्यादा है तो यह प्रावधान लागू होना चाहिए.

बैठक 11 जुलाई को होगी.

11 जुलाई को होने वाली जीएसटी (GST) परिषद की 50वीं बैठक में समिति की सिफारिशों पर अंतिम निर्णय लिया जा सकता है। वर्तमान में, व्यवसाय जीएसटीआर -3 बी (GSTR-3B) में अपनी जीएसटी देनदारी का निपटान करने के लिए अपने आपूर्तिकर्ताओं द्वारा भुगतान किए गए कर का उपयोग करते हैं।

जीएसटी नेटवर्क फॉर्म जीएसटीआर-2बी (GSTR-2B) तैयार करता है, जो एक जेनरेटेड दस्तावेज है। यह आपूर्तिकर्ताओं द्वारा प्रस्तुत प्रत्येक दस्तावेज़ में आईटीसी की उपलब्धता या अनुपलब्धता को दर्शाता है। सूत्रों ने कहा कि कानून समिति का विचार है कि एक पंजीकृत व्यक्ति को बाहरी आपूर्ति या जीएसटीआर -1 (GSTR-1) का मासिक विवरण दाखिल करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए, जब तक कि उसने विसंगति के बारे में कर प्राधिकरण को संतुष्ट नहीं किया है या दावा किया गया अतिरिक्त आईटीसी वापस नहीं किया है।

फर्जी जीएसटी (GST) को रोका जाएगा

जीएसटी (GST) अधिकारियों ने पिछले महीने जीएसटीआर-1 में घोषित कर देनदारी और जीएसटीआर-3बी (GSTR-3B) में भुगतान किए गए कर में अंतर के मामलों में समान कर चोरी की जांच करने के लिए कदम उठाए थे। इस कदम का मकसद फर्जी चालान के मामलों पर लगाम लगाना है. जालसाज आमतौर पर सामान या सेवाओं की वास्तविक आपूर्ति के बिना गलत तरीके से आईटीसी का लाभ उठाने के लिए इस मार्ग का उपयोग करते हैं।

2 महीने का अभियान शुरू किया गया

जीएसटी (GST) के तहत फर्जी पंजीकरण का पता लगाने के लिए जीएसटी अधिकारियों ने दो महीने का विशेष अभियान शुरू किया है। ऐसे पंजीकरण फर्जी बिल या चालान जारी करने और सरकार को चूना लगाने के उद्देश्य से किए जाते हैं।

1.01 लाख करोड़ की जीएसटी चोरी

जीएसटी इंटेलिजेंस महानिदेशालय (DGGI) ने वित्तीय वर्ष 2022-23 में 1.01 लाख करोड़ रुपये से अधिक की जीएसटी चोरी का पता लगाया है, जो पिछले वर्ष की तुलना में दोगुना है। इनमें से 14,000 मामले अधिकारियों द्वारा दर्ज किए गए हैं।

New Vande Bharat Train : भारत निर्मित सेमी-हाई-स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस की 28वीं रेक का रंग ‘भगवा’ होगा…रेल मंत्री ने बताया तिरंगे से प्रेरित

Exit mobile version