Home Finance New Payment System : बड़ी खबर! अब तो पेमेंट करना बिलकुल आसान...

New Payment System : बड़ी खबर! अब तो पेमेंट करना बिलकुल आसान होगा, RBI ला रहा नया पेमेंट सिस्टम

0
New Payment System : बड़ी खबर! अब तो पेमेंट करना बिलकुल आसान होगा, RBI ला रहा नया पेमेंट सिस्टम

RBI New Payment System: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया आपात स्थिति में भी पेमेंट करने के लिए एक नये पेमेंट सिस्टम को डेवलप कर रहा है. आइए जानते हैं इस बारे में.

RBI New Payment System: बदलते वक्त के साथ ही पेमेंट के सिस्टम में कई बदलाव आए हैं. आजकल यूपीआई पेमेंट सबसे फेमस डिजिटल पेमेंट सिस्टम का तरीका बन चुका है. डिजिटल पेमेंट पर बढ़ती निर्भरता को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक प्राकृतिक आपदाओं और युद्ध में भी पेमेंट करने के लिए नई तकनीक से लैस पेमेंट सिस्टम शुरू करने वाला है. इससे आपात की स्थिति में भी यूजर्स पेमेंट कर पाएंगे. आइए जानते हैं कि आरबीआई की यह डिजिटल पेमेंट सिस्टम क्या है.

आरबीआई का नया डिजिटल पेमेंट सिस्टम क्या है-(What is the new digital payment system of RBI)

भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी एनुअल रिपोर्ट में जानकारी दी है कि वह एक ऐला सिस्टम तैयार कर रहा है जिसके जरिए यूजर्स किसी आपात स्थिति जैसे युद्ध या प्राकृतिक आपदा में भी डिजिटल पेमेंट कर पाएंगे. यह सिस्टम इमरजेंसी की स्थिति में भी डिजिटल पेमेंट में किसी तरह की रुकावट नहीं आने देना. ध्यान देने वाली बात ये है कि यह पेमेंट सिस्टम मौजूदा सिस्टम से बहुत अलग होगा. इस सिस्टम का नाम है लाइट वेट एंड पोर्टेबल पेमेंट सिस्टम (LPSS) है. इस सिस्टम में कम कर्मचारियों की जरूरत पड़ती है, ऐसे में आपात स्थिति में भी इस सिस्टम का यूज किया जा सकेगा.

क्यों बनाया जा रहा नया पेमेंट सिस्टम-(Why new payment system is being created)

गौरतलब है फिलहाल देश में रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS),नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) और यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) जैसे पेमेंट सिस्टम मौजूद हैं. इन पेमेंट सिस्टम की सबसे बड़ी कमी यह है कि इन सभी को आप आपातकालीन स्थिति में यूज नहीं कर सकते हैं. इस सभी पेमेंट सिस्टम में बेहतर आईटी फ्रास्ट्रक्चर और नेटवर्क की आवश्यकता पड़ती है. ऐसे में LPSS पेमेंट सिस्टम के जरिए लोग युद्ध या किसी प्राकृतिक आपदा में भी लोग पेमेंट कर पाएंगे.

सिस्टम कैसे करेगा काम-(How the system will work)

ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि यह सिस्टम कैसे काम करेगा तो बता दें कि यह एक लाइट और कम हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के साथ काम करने वाला सिस्टम है. यह एक पोर्टेबल सिस्टम है जो किसी भी बदलती परिस्थिति के साथ बदला जा सकता है. इस तरह के लचीले पेमेंट सिस्टम से आपातकाल स्थिति में भी डिजिटल पेमेंट करने में आसानी रहेगी.

SCSS Calculator 2023 | जानिए 5 साल के निवेश में 5, 10, 15 लाख के निवेश पर कितनी मिलेगी पेंशन

Exit mobile version