Home Finance New Traffic Rules : बड़ी खबर! बाइक चालक पर ₹23,000 का जुर्माना,...

New Traffic Rules : बड़ी खबर! बाइक चालक पर ₹23,000 का जुर्माना, घर से निकलने से पहले जान लें नियम…

0
New Traffic Rules : बड़ी खबर! बाइक चालक पर ₹23,000 का जुर्माना, घर से निकलने से पहले जान लें नियम...

चालक वाहन चलाते समय पूरी सावधानी बरतें। एक छोटी सी गलती बड़ी आपदा का कारण बन सकती है। साथ ही जरा सी लापरवाही पर भारी जुर्माना भी लग सकता है। इसी तरह ट्रैफिक पुलिस ने बाइक चालक का 23 हजार रुपये का चालान काट दिया। इस शख्स ने सिर्फ जुर्माना भरने के लिए एक महीने की सैलरी खर्च कर दी।

Traffic Challan: सड़क पर वाहन चलाते समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। यातायात नियमों का सख्ती से पालन करना चाहिए। मोटर व्हीकल एक्ट में साल 2019 में बड़े बदलाव किए गए थे. जिसके बाद जुर्माने की रकम में पहले के मुकाबले कई हजार का इजाफा हो गया है. अगर आप भी ट्रैफिक नियमों से बचना चाहते हैं तो ट्रैफिक नियमों को जानना बहुत जरूरी है। उसका पालन भी करना चाहिए। यातायात नियमों का पालन नहीं करने पर बाइक सवार पर 23 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इस मुद्रा को भरने में एक व्यक्ति की एक माह की तनख्वाह खर्च हो गई।

ऐसे में अगर आप भी रोजाना मोटरसाइकिल लेकर घर से बाहर निकलते हैं तो आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए। छोटी सी गती भी आपको बड़ा झटका दे सकती है। अब आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि आखिर इस तरह की पेनाल्टी कैसे लगाई जा सकती है। तो हम आपको बताते हैं कि कैसे एक छोटी सी गलती आपकी जेब ढीली कर सकती है।

इसलिए जुर्माना भारी है

बिना ड्राइविंग लाइसेंस के डीएल स्कूटी या बाइक चलाने पर 5000 रुपये का चालान जनरेट किया जा सकता है। बिना रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) के गाड़ी चलाने पर- 5000 रुपये का चालान किया जा सकता है। बिना बीमा के – 2000 रुपये का जुर्माना, वायु प्रदूषण मानदंडों का उल्लंघन करने पर कुल 10,000 रुपये का जुर्माना और बिना हेलमेट के गाड़ी चलाने पर 1000 रुपये का जुर्माना भी लगाया जा सकता है। ऐसे में घर से निकलते समय पूरी तरह सतर्क और सभी नियमों का पालन करते हुए ही वाहन चलाना चाहिए। नहीं तो यह आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है।

23000 का चालान भेजा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली के रहने वाले सुमित रस्तोगी नाम के शख्स पर ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस, बिना हेलमेट और वायु प्रदूषण के नियमों का उल्लंघन करने पर कुल 23,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया. जुर्माने की रकम देखकर वह दंग रह गए। सजा के बाद सुमित कुछ दिनों तक सो नहीं सका। सुमित ने कहा कि यह जुर्माना राशि मेरे एक माह के वेतन के बराबर है। ऐसे में भारी जुर्माने से बचने के लिए सभी बाइकर्स को ट्रैफिक नियमों का पालन करना चाहिए।

JSSC Jobs 2023 : नौकरी पाने का सुनहरा मौका! एक्साइज कॉन्स्टेबल के पदों पर निकली बंपर भर्ती, 63,200 ₹ तक मिलेगी सैलरी… तुरंत चेक करे पूरी डिटेल्स

Exit mobile version