Home Finance Old Pension Scheme : जरूरी खबर! इन लोगों के लिए पुरानी पेंशन...

Old Pension Scheme : जरूरी खबर! इन लोगों के लिए पुरानी पेंशन योजना का लाभ लेने का आखिरी मौका, यहां जानें डिटेल

0
Pension Scheme: Big announcement of this state before elections..... Now pension will increase twice a year!

Old Pension Scheme: सरकार के चयनित अधिकारियों के लिए नई पेंशन योजना से पुरानी पेंशन योजना में स्विच करने का आखिरी मौका आ गया है और इसके लिए केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने पत्र लिखा है।

Ops: पुरानी पेंशन योजना और नई पेंशन योजना में से कौन ज्यादा फायदेमंद है, इस पर बहस चल रही है। अब केंद्र सरकार ने कुछ चुनिंदा सरकारी अधिकारियों को नई पेंशन योजना से पुरानी पेंशन योजना में स्विच करने का मौका दिया है। यह एक बार का विकल्प होगा जिसके तहत राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के तहत आने वाले अखिल भारतीय सेवाओं (AIS) के अधिकारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिल सकेगा।

केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने पत्र लिखकर दी जानकारी

13 जुलाई 2023 को केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिव को पत्र लिखा है. इसमें लिखा गया है कि जो अधिकारी 22 दिसंबर 2003 की एनपीएस अधिसूचना जारी होने से पहले नौकरी में शामिल हुए थे और जो 1 जनवरी 2004 से नई पेंशन योजना के तहत कवर किए जा रहे हैं, उन्हें एक बार के लिए पुरानी पेंशन योजना में स्विच करने का विकल्प दिया जाएगा। यह विकल्प उन्हें एआईएस (DCRB) नियम, 1958 के तहत दिया जाएगा।

स्विचिंग विकल्प का लाभ कौन उठा सकता है

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग) ने पत्र लिखकर साफ कर दिया है कि उसने ये नोटिफिकेशन आईएएस (IAS) आईपीएस (OTP) और आईएफओएस (IFOS) के अधिकारियों के लिए जारी किया है. सिविल सेवा परीक्षा 2003 के माध्यम से चयनित अखिल भारतीय सेवाओं (AIS) के अधिकारी, सिविल सेवा परीक्षा 2004 के तहत उपस्थित होने वाले अधिकारी और भारतीय वन सेवा परीक्षा 2003 के तहत उपस्थित होने वाले अधिकारी इस विकल्प का लाभ उठा सकते हैं।

मैं ओपीएस से एनपीएस में कब स्विच कर सकता हूं?

जो एआईएस अधिकारी ओपीएस से एनपीएस  (OPS to NPS) में स्विच करना चाहते हैं, उन्हें इस विकल्प के लिए 30 नवंबर 2023 तक आवेदन करना होगा। डीओपीटी (DOPT) ने साफ कर दिया है कि ओपीएस (OPS) में जाने का यह उनका आखिरी मौका होगा। जो अधिकारी 30 नवंबर 2023 तक इस विकल्प के लिए आवेदन नहीं करेंगे उन्हें नई पेंशन योजना का लाभ पहले की तरह मिलता रहेगा.

Jharkhand Weather Update: झारखंड में मॉनसून की फिर इंट्री, 20 जिले में सामान्य से कम बारिश, जानें मौसम विभाग की चेतावनी

Exit mobile version