Sunday, July 7, 2024
HomeFinancePassport New Order: Big Update! पासपोर्ट बनवाने को लेकर केंद्र सरकार ने...

Passport New Order: Big Update! पासपोर्ट बनवाने को लेकर केंद्र सरकार ने जारी किया अलर्ट, जानना है बेहद जरूरी, नहीं तो….!

Passport Services Alert: केंद्र सरकार ने एक ऐसा अलर्ट जारी किया है जिसे जानना पासपोर्ट बनवाने वालों के लिए बेहद जरूरी है, नहीं तो उन्हें पैसों का नुकसान हो सकता है और वे मुश्किलों में भी फंस सकते हैं.

Passport Services Alert: अगर आप पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो आपको केंद्र सरकार के इस अलर्ट के बारे में जरूर पता होना चाहिए, नहीं तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं. केंद्र सरकार ने पासपोर्ट संबंधी सेवाओं की तलाश कर रहे लोगों को सोमवार को आगाह किया कि वे फर्जी वेबसाइटों या मोबाइल एप्लिकेशन के झांसे में न आएं। एक सरकारी अलर्ट में कहा गया है कि अधिकारियों के संज्ञान में आया है कि कई फर्जी वेबसाइट और मोबाइल ऐप आवेदकों से डेटा एकत्र कर रहे हैं और भारी शुल्क भी वसूल रहे हैं।

पासपोर्ट सेवाएं देने वाली फर्जी वेबसाइटों, ऐप्स के झांसे में न आएं- केंद्र सरकार

अलर्ट में कहा गया है, “मंत्रालय के संज्ञान में आया है कि कई फर्जी वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन आवेदकों से डेटा एकत्र कर रहे हैं और ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने और पासपोर्ट संबंधी सेवाओं के लिए नियुक्तियों को निर्धारित करने के लिए अतिरिक्त शुल्क ले रहे हैं।” हैं। इनमें से कुछ फर्जी वेबसाइटें org डोमेन नाम के साथ पंजीकृत हैं, कुछ IN के साथ पंजीकृत हैं और कुछ dot com के साथ पंजीकृत हैं।

इन फर्जी वेबसाइटों के नाम हैं-

  • www.indiapassport.org
  • www.online-passportindia.com
  • www.passportindiaportal.in
  • www.passport-india.in
  • www.passport-seva.in

www.applypassport.org और इसी तरह की कुछ अन्य फर्जी वेबसाइटें।

अलर्ट में आगे कहा गया है, इसलिए, भारतीय पासपोर्ट और संबंधित सेवाओं के लिए आवेदन करने वाले सभी नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे फर्जी वेबसाइटों पर न जाएं या पासपोर्ट सेवाओं से संबंधित भुगतान न करें, अन्यथा उन्हें वित्तीय नुकसान हो सकता है।

पासपोर्ट सेवाओं के लिए भारत सरकार की केवल एक आधिकारिक वेबसाइट है- जानें

पासपोर्ट सेवाओं के लिए भारत सरकार के विदेश मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट passportindia.gov.in है जिसका लिंक www.passportindia.gov.in है।

पासपोर्ट सेवाओं के लिए सरकारी आधिकारिक ऐप भी है-

वैकल्पिक रूप से, आवेदक आधिकारिक मोबाइल ऐप एमपासपोर्ट सेवा का भी उपयोग कर सकते हैं, जिसे एंड्रॉइड और आईओएस एप्लिकेशन स्टोर (iOS App Store) से डाउनलोड किया जा सकता है।

Indian Railway Summer Special Train : इंडियन रेलवे ने दी बड़ी राहत, पटना और माता वैष्णो देवी कटरा के लिए चलेंगी कई स्पेशल ट्रेनें

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments