Monday, October 28, 2024
HomeFinancePF Holders Alert! PPF को लेकर सरकार ने दी नई जानकारी, मिलेगा...

PF Holders Alert! PPF को लेकर सरकार ने दी नई जानकारी, मिलेगा ज्यादा फायदा, तुरंत जानें

Public Provident Fund Scheme: अगर आपने भी पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश किया है तो हर महीने की 5 तारीख आपके लिए बेहद अहम है. अगर आप हर महीने की 5 तारीख को ध्यान में रखकर पैसा निवेश करेंगे तो आपको ज्यादा फायदा मिलेगा।

PPF Scheme Latest Update: केंद्र सरकार की ओर से कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनमें पैसा लगाकर आप अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। पीपीएफ (PPF) भी उनमें से एक है. अगर आपने भी पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश किया है तो हर महीने की 5 तारीख आपके लिए बेहद अहम है. अगर आप हर महीने की 5 तारीख को ध्यान में रखकर पैसा निवेश करेंगे तो आपको ज्यादा फायदा मिलेगा। इस बात की जानकारी केंद्र सरकार की ओर से दी गई है.

15 तारीख को पैसा जमा करें

अगर आप इस योजना में निवेश करते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि आपको महीने की 15 तारीख को पैसा जमा करना होगा। यदि आप ऐसा नहीं करते. तो उस महीने का ब्याज आपको नहीं दिया जाता है.

क्यों खास है 5 तारीख?

पीपीएफ (PPF) में आप एक साल में 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं और अगर आप यह रकम 20 अप्रैल को पीपीएफ खाते (PPF Accounts) में जमा करते हैं तो इस साल के दौरान आपको केवल 11 महीने तक ही ब्याज मिलेगा, लेकिन अगर आप यह रकम 5 अप्रैल को जमा करते हैं तो आपको 10,650 रुपये का फायदा होगा.

पीपीएफ (PPF) पर कितना ब्याज?

पीपीएफ (PPF) में 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. महीने की 5 तारीख से लेकर महीने की आखिरी तारीख के बीच जो भी मिनिमम बैलेंस रहता है, उस पर उसी महीने ब्याज जुड़ जाता है. महीने की 5 तारीख के बाद जो भी पैसा जमा किया जाएगा उस पर अगले महीने से ब्याज मिलेगा.

खाता केवल एक बार ही खोला जा सकता है

आपको बता दें कि पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) यानी पीपीएफ (PPF) में एक व्यक्ति केवल एक बार ही खाता खोल सकता है। वहीं, 12 दिसंबर 2019 के बाद खोले गए एक से अधिक पीपीएफ खाते बंद (PPF account closed) कर दिए जाएंगे और कोई ब्याज नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा कई पीपीएफ खातों (PPF Accounts) के विलय पर भी रोक है।

ITR Filing Date Extension : इस वजह से ITR फाइलिंग की तारीख 31 अगस्त 2023 तक बढ़ने की संभावना है, जानें ताजा जानकारी

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments