Sunday, July 7, 2024
HomeFinancePM Awas Yojana :जरूरी खबर! PM आवास योजना पंजीकरण 2023 के लिए...

PM Awas Yojana :जरूरी खबर! PM आवास योजना पंजीकरण 2023 के लिए ये दस्तावेज आवश्यक हैं।

PM Awas Yojana Benefits : सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं के पीछे उद्देश्य यही है कि उनका लाभ सही लोगों तक पहुंचे। सरकार द्वारा जरूरतमंदों और गरीबों के लिए मुफ्त और सस्ता राशन, रोजगार, स्वास्थ्य सेवाएं, पेंशन, बीमा समेत कई अन्य योजनाएं चलाई जाती हैं। इन्हीं योजनाओं में से एक है प्रधानमंत्री आवास योजना।

इस योजना के तहत सरकार उन लोगों को घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है जिनके पास कच्चे घर हैं। ऐसे में अगर आप भी इस योजना के लिए पात्र हैं तो आप भी आवेदन कर लाभ उठा सकते हैं।

लेकिन आवेदन के दौरान आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। अन्यथा आपका आवेदन रद्द हो सकता है. तो आइए जानते हैं कि वो कौन सी बातें हैं जो आपको आवेदन के समय ध्यान रखनी चाहिए।

दरअसल, आवेदन के समय आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि अगर आप अपात्र हैं तो इस योजना में आवेदन न करें, क्योंकि ऐसा करने पर आपका आवेदन रद्द हो सकता है। योजना के तहत सबसे पहले लाभार्थियों की सूची जारी की जाती है और फिर आवेदक की जांच की जाती है और सब कुछ सही पाए जाने पर ही पैसा आवंटित किया जाता है।

इन लोगों को नहीं मिलता लाभ:-

  • PM आवास योजना का लाभ उन लोगों को नहीं मिलता है जिनके पास मोटर चालित वाहन, दोपहिया या तीन पहिया वाहन है। ऐसे में आपको अपात्र माना जाएगा
  • अगर आपके परिवार में कोई सरकारी नौकरी करता है तो भी वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता है.
  • जिनके पास फ्रिज, लैंडलाइन कनेक्शन, ढाई एकड़ या उससे अधिक जमीन है उन्हें भी अपात्र माना गया है।
  • इस योजना का लाभ वे लोग भी नहीं उठा सकते जिनके पास 50 हजार रुपये या उससे अधिक का किसान क्रेडिट कार्ड है. इसलिए जब भी आप पीएम आवास योजना के लिए आवेदन करने जाएं तो सबसे पहले इन बातों का ध्यान रखें.

Gold Silver Price Today : सोना हुआ सस्ता, चांदी में बड़ा उछाल, देखें ताजा रेट

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments