Friday, July 5, 2024
HomeFinancePM Kisan 14th Installment : सरकार ने 11 करोड़ से अधिक किसानों...

PM Kisan 14th Installment : सरकार ने 11 करोड़ से अधिक किसानों को सुनाई अच्छी खबर….!

PIB Tweet on PM Kisan : क‍िश्‍त के पैसों को हर बार की तरह लाभार्थ‍ियों के अकाउंट में सीधे ट्रांसफर क‍िया जाएगा. प्रत्‍येक व‍ित्‍तीय वर्ष में क‍िसानों को 6000 रुपये इस योजना के तहत द‍िये जाते हैं, जो क‍ि तीन क‍िश्‍तों में प्राप्‍त होता है.

PM Kisan 14th Installment: क‍िसानों की आर्थ‍िक स्‍थ‍ित‍ि को बेहतर करने के ल‍िए शुरू की गई पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 14वीं क‍िश्‍त का क‍िसानों को बेसब्री से इंतजार है. इस क‍िश्‍त के पैसों को हर बार की तरह लाभार्थ‍ियों के अकाउंट में सीधे ट्रांसफर क‍िया जाएगा. प्रत्‍येक व‍ित्‍तीय वर्ष में क‍िसानों को 6000 रुपये इस योजना के तहत द‍िये जाते हैं, जो क‍ि तीन क‍िश्‍तों में प्राप्‍त होता है.

11 करोड़ से अधिक किसानों को फायदा

केंद्र सरकार ने जब से इस योजना की शुरुआत की है. तब से लेकर अब तक 11 करोड़ से अधिक किसानों को 2.42 लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा वितरित किए जा चुके हैं. यह जानकारी पीआईबी (PIB Tweet) के ट्वीट में दी गई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, 27 फरवरी 2023 को 13वीं किस्त बांटे जाने के बाद 14वीं किस्त जून में जारी क‍िये जाने की उम्मीद है. हालांक‍ि 14वीं किस्त की अभी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.

Ration Card Update: राशन कार्ड धारकों को लगा बड़ा झटका! अब सरकार इन लोगों से छीन लेगी Ration Card, जाने पूरा मामला

वित्तीय सहायता प्रदान करना मकसद

पीआईबी (PIB) के ट्वीट के अनुसार, पीएम-किसान का मकसद क‍िसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना और उन्‍हें सशक्त बनाना है. ट्वीट में कहा गया क‍ि जमीन का माल‍िकाना हक रखने वाले सभी किसान परिवारों को सामाजिक-आर्थिक सुरक्षा प्रदान करते हुए तीन समान किश्तों में 6,000 प्रति वर्ष प्रदान किया जाता है.

PM Kisan eKYC

पीएम किसान वेबसाइट के अनुसार, ‘ईकेवाईसी कराना पीएम किसान के सभी पंजीकृत किसानों के लिए जरूरी है. ओटीपी बेस्‍ड ईकेवाईसी पीएम किसान पोर्टल पर उपलब्ध है. इसके अलावा आप बायोमेट्रिक बेस्‍ड ईकेवाईसी के लिए नजदीकी सीएससी केंद्र से संपर्क कर सकते हैं.

पीएम किसान योजना क्या है?

पीएम किसान योजना को साल 2019 में पीएम मोदी द्वारा शुरू किया गया था. यह एक अहम सरकारी योजना है ज‍िसमें देशभर के किसानों के बैंक खातों में 6000 रुपये की सालाना राशि भेजी जाती है. पीएम किसान योजना के लाभार्थ‍ियों को हर चार महीने की अवध‍ि पर 2,000 रुपये की किस्त मिलती है.

2000 Rupee Note Exchange Rule | 2000 रुपये के नोट जमा करने जा रहे बैंक, जान ​लीजिए SBI, HDFC, ICICI बैंक के ये नए नियम

Pravesh Maurya
Pravesh Maurya
Pravesh Maurya, has 6 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments