Home Finance PM Kisan Yojana Update| PM किसानों के लिए बुरी खबर! इन किसानों...

PM Kisan Yojana Update| PM किसानों के लिए बुरी खबर! इन किसानों को नहीं देगी सरकार 14वीं किस्त, जानिए क्या है वजह

0
PM Kisan Yojana Update| PM किसानों के लिए बुरी खबर! इन किसानों को नहीं देगी सरकार 14वीं किस्त, जानिए क्या है वजह

PM Kisan Yojana किसानों को आर्थिक लाभ देने के लिए केंद्र सरकार ने पीएम किसान निधि योजना चलाई है। हर तीन महीने के बाद किसानों को इसकी किस्त दी जाती है। लेकिन इस बार बहुत से किसानों को योजना की किस्त नहीं दी जाएगी।

PM Kisan Yojana Update: केंद्रीय सरकार जल्द ही किसानों को तोहफा देने वाली है। पीएम किसान योजना की 14 वीं किस्त (Pm Kisan Yojana 14th Installment) जल्द ही जारी होने वाली है। देश में करोड़ों किसान इस किस्त के इंतजार में बैठे हुए हैं।

अब तक सरकार ने किसानों को 13 किस्तें दे दी हैं। लेकिन अब इस योजना को लेकर बड़ा अपडेट आ रहा है कि कुछ राज्यों के किसान 14 वीं किस्त से वंचित हो सकते हैं।

क्या है पीएम किसान योजना? (PM Kisan Yojana Installment)

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में किसानों को एक साल में 6 हजार रुपये दिये जाते हैं। ये राशि एकमुश्त नहीं दी जाती है, बल्कि इसे 3 किस्त में दिया जाता है। हर 4 महीने के बाद किसानों के लिए एक किस्त जारी की जाती है। हर किस्त में किसानों को 2,000 रुपये मिलते हैं।

बिहार के इन किसानों को क्यों नहीं मिलेगी किस्त?

इस बार बिहार राज्य के बहुत से किसानों को 14 वीं किस्त नहीं मिलेगी। बिहार में 14.60 लाख किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाया है। कृषि विभाग ने अधिकारियों को जिलावार सूची भेजकर किसानों का ई-केवाईसी करवाने का निर्देश दिया है। यह सूची कृषि समन्वयकों (Agriculture Cordinator) को दी जाएगी।

यहां समन्वयक किसानों के घर जाकर ई-केवाईसी करेंगे। ये ई-केवाईसी हाल ही में लॉन्च हुए मोबाइल ऐप के जरिये किया जाएगा। 

माना जा रहा है कि जून के पहले हफ्ते में पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त जारी हो सकती है। इस बार उन ही किसानों को ही किस्त मिलेगी, जिन्होंने ई-केवाईसी से अपनी भूमि को वेरिफाई किया हो।

कैसे करें ई-केवाईसी? (How To Do E-KYC)

  • आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • यहां होम स्क्रीन पर मौजूद ई-केवाईसी के ऑप्शन को सिलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आप अपना आधार नंबर डालें और कैप्चा डाल कर सर्च पर क्लिक करें।
  • आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपके पास ओटीपी आएगा। गेट ओटीपी पर क्लिक करें और ओटीपी दर्ज करने के बाद एंटर दबाएं।
  • आपका ई-केवाईसी का प्रोसेस पूरा हो जाएगा।

इसे भी पढे : HP Board 10th Result 2023 Date| हिमाचल प्रदेश 10वीं का रिजल्ट को लेकर आया लेटेस्ट अपडेट, जानें कि स दिन घोषित होंगे नतीजे

Exit mobile version