Sunday, July 7, 2024
HomeFinancePNB ATM Transaction Rule Change : PNB के ग्राहकों के लिए जरूरी...

PNB ATM Transaction Rule Change : PNB के ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, ATM से पैसे निकालने को लेकर हुआ बड़ा बदलाव-check नया नियम

PNB ATM Transaction Rule Change: अगर आप पंजाब नेशनल बैंक यानी पीएनबी (PNB) के ग्राहक हैं तो यह खबर आपके लिए है। पीएनबी ने आज यानी 1 मई से एक नया नियम लागू किया है।

PNB ATM Transaction Rule Change: अगर आप पंजाब नेशनल बैंक यानी पीएनबी (PNB) के ग्राहक हैं तो यह खबर आपके लिए है। पीएनबी ने आज यानी 1 मई से एक नया नियम लागू किया है। इसके तहत अब एटीएम से पैसे निकालना महंगा हो जाएगा।

PNB की वेबसाइट के मुताबिक अगर आपके खाते में पर्याप्त बैलेंस नहीं है और आप पैसे निकालने के लिए एटीएम मशीन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको चार्ज देना पड़ेगा। यह चार्ज ट्रांजैक्शन पूरा नहीं होने की वजह से लगाया जाएगा। यह चार्ज 10 रुपये+ जीएसटी (GST) का होगा। बीते दिनों पीएनबी (PNB) ने अपने ग्राहक से कहा था- डियर कस्टमर 01.05.2023 से अपर्याप्त बैलेंस के कारण असफल घरेलू एटीएम (ATM) कैश निकासी लेनदेन पर 10 रुपये +जीएसटी शुल्क लगाया जाएगा। कहने का मतलब है कि आप एटीएम से पैसे निकालने से पहले बैलेंस जरूर चेक कर लें वर्ना आपको चार्ज देना पड़ सकता है।

बीते दिनों पीएनबी (PNB) ने बैंक डेबिट कार्ड और प्रीपेड कार्ड जारी करने के चार्ज और एनुअल मेंटेनेंस चार्ज (Annual Maintenance Charge) में भी बदलाव के बारे में बताया था। इसके अलावा डेबिट कार्ड के जरिए से किए गए PoS और ई-कॉमर्स लेनदेन पर चार्ज लगेगा। हालांकि, यह चार्ज तभी लगेगा जब ग्राहक के बैंक अकाउंट में पर्याप्त रकम नहीं है और इस वजह से ट्रांजैक्शन नहीं हो सका है।

आसान भाषा में समझें तो अगर आप अमेजन जैसी ई कॉमर्स वेबसाइट से सामान खरीदते हैं और पीओएस (POS) और डेबिट कार्ड से पेमेंट करते हैं लेकिन ट्रांजेक्शन फेल हो गया तब भी बैंक पेनाल्टी लगा सकता है।

इन बातों का रखें ध्यान

1. असफल एटीएम ट्रांजैक्शन के बारे में शिकायत का निपटारा 7 वर्किंग डे के भीतर संबोधित करना है।

2. यदि ट्रांजैक्शन नाकाम होने की तारीख से 30 दिनों के भीतर नहीं होता है तो प्रति दिन बैंक की ओर से 100 रुपये        का मुआवजा दिया जाएगा।

3. अगर किसी तरह की दिक्कत या शिकायत हो तो कस्टमर केयर नंबर 0120-2490000 या 18001802222,          1800 103 2222 पर संपर्क कर सकते हैं।

इसे भी पढे : DA Hike! सरकारी कर्मचारियों के लिए ,1 जुलाई से इतना बढ़ जाएगा महंगाई भत्ता- check डिटेल्स

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments