Tuesday, July 2, 2024
HomeFinancePNB New Payment System! पंजाब नेशनल बैंक ने शुरू किया पेमेंट करने...

PNB New Payment System! पंजाब नेशनल बैंक ने शुरू किया पेमेंट करने का नया सिस्टम, ये लोग भी उठा सकेंगे इसका फायदा

पंजाब नेशनल बैंक ने आईबीआर नंबर (IBR number) पेश किया है, जिसके जरिए फीचर फोन यूज करने वाले लोग भी यूपीआई पेमेंट सुविधा (UPI payment facility) का लाभ उठा सकते हैं.

पंजाब नेशनल बैंक ने IVR बेस्ड UPI सॉल्यूशन लॉन्च किया है. इसके साथ ही पब्लिक सेक्टर का यह पहला बैंक बन गया है, जिसने आवीआर आधारित यूपीआई के जरिए पेमेंट करने की सुविधा शुरू की है. अब फीचर फोन रखने वाले यूजर्स भी इसके आईवीआर नंबर का यूज करके यूपीआई के जरिए डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं.

पब्लिक सेक्टर के प्रमुख बैंक पीएनबी ने 2025 तक डिजि​टल विजन के तहत एक कार्डलेस और कैशलेस सोसाइटी बनाने के लिए UPI 123PAY आईवीआर आधारि​त यूपीआई सॉल्यूशन पेश किया है. इसके जरिए अब फीचर फोन वाले भी यूपीआई पेमेंट का लाभ उठा सकते हैं.

School Summer Vacation : स्कूली छात्रों के लिए अच्छी खबर! भीषण गर्मी को देखते हुए शिक्षा विभाग ने बढ़ाई स्कूलों की छुट्टियां, अब इतने दिन फिर बंद रहेंगे स्कूल

बिना इंटरनेट के भी कर सकेंगे पेमेंट -(Will be able to pay even without internet)

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) रियल टाइम जल्द और तुरंत भुगतान करने की सुविधा प्रदान करता है, जिसका इस्तेमाल 24 घंटे में कभी भी किया जा सकता है. अभी तक यूपीआई के जरिए पेमेंट की सुविधा स्मार्टफोन या USSD के जरिए पेमेंट की सुविधा थी और आप सिर्फ इंटरनेट का यूज करके ही पेमेंट कर सकते थे.

हालांकि अब UPI 123PAY के जरिए पीएनबी यूजर्स बिना इंटरनेट के भी पेमेंट का लाभ उठा सकते हैं. यह सुविधा किसी भी फीचर फोन या कम इंटरनेट कनेक्टिविटी वाले एरिया में यूपीआई ट्रांजेक्शन के लिए सुविधा मिलेगी.

ग्रामीण और छोटे शहरों में सबसे ज्यादा कस्टमर्स-(Most customers in rural and small towns)

Gold-Silver Price Today : सोना-चांदी खरीदने का सुनहरा मौका! आज रेट में भारी गिरावट…यहाँ चेक करे नया रेट

पंजाब नेशनल बैंक के एमडी और सीईओ (MD & CEO) ने कहा कि भारत का सबसे बड़ी जनसंख्या ग्रामीण और छोटे शहरों वाले क्षेत्रों में है. ऐसे लोग अभी भी कैश से ज्यादा पेमेंट करते हैं. उन्होंने कहा कि पीएनबी के 63 फीसदी ब्रांचेज ग्रामीण और छोटे शहरों में स्थित हैं. इन क्षेत्रों में पीएनबी के पास बड़ी संख्या में कस्टमर हैं.

UPI 123PAY से पेमेंट कैसे करें-(How to pay with UPI 123PAY)

  • सबसे पहले अपने फोन से IVR नंबर 9188-123-123 डायल करें
  • लाभार्थी का चयन करें
  • अपने ट्रांजेक्शन को प्रमाणित करें
  • UPI 123PAY का उपयोग कई भाषाओं में कर सकते हैं.

नॉन ​पीएनबी कस्टमर्स के लिए भी सुविधा-(Facility for non PNB customers also)

एमडी ने कहा कि यह फैसिलिटी उन लोगों के लिए फायदेमंद है, जिनके पास स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं है. UPI 123PAY की सुविधा ऐसे लोगों की पूरी मदद करेगी. भारत में इसकी मदद से कहीं भी पेमेंट किया जा सकता है. यह नॉन पीएनबी कस्टमर्स के लिए भी सुविधा उपलब्ध है.

School Summer Vacation : स्कूली छात्रों के लिए अच्छी खबर! भीषण गर्मी को देखते हुए शिक्षा विभाग ने बढ़ाई स्कूलों की छुट्टियां, अब इतने दिन फिर बंद रहेंगे स्कूल

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments