Friday, July 5, 2024
HomeFinanceSBI PPF Latest interest Rate 2023| SBI PPF अपडेट! PPF ब्याज दर...

SBI PPF Latest interest Rate 2023| SBI PPF अपडेट! PPF ब्याज दर में हुई बढ़ोत्तरी….जानें कितना मिलेगा ब्याज

PPF interest Rate Hiked : एसबीआई सार्वजनिक भविष्य निधि ( Public Provident Fund ) खाता खोलने के फायदे जानकर अगर आप भी पब्लिक प्रोविडेंट फंड खोलने की सोच रहे हैं तो एसबीआई बैंक देता है बंपर ब्याज, एसबीआई आपके ग्राहकों को पीपीएफ खाते ( PPF Account ) पर बहुत अधिक ब्याज देता है । स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भारत के सबसे पुराने बैंकों में से एक है, जिस पर देश के लोग काफी भरोसा करते हैं। एसबीआई द्वारा देश के सभी लोगों के लिए समय-समय पर कई सुविधाएं शुरू की जाती हैं ताकि देश के लोगों को लाभ मिल सके।

PPF interest Rate Hiked

हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक द्वारा देश के लोगों के लिए सार्वजनिक भविष्य निधि ( Public Provident Fund ) खाते की सुविधा शुरू की गई है। अगर आप अपना भविष्य पूरी तरह से सुरक्षित करना चाहते हैं तो SBI PPF Account आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। क्योंकि इस अकाउंट को खुलवाने से आपको कई तरह के फायदे भी मिलते हैं, जिसके बारे में हम आगे विस्तार से जानेंगे।

Public Provident Fund Account interest Rate

SBI सार्वजनिक भविष्य निधि ( Public Provident Fund ) Account देश के किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत अच्छा विकल्प है जो अपना भविष्य पूरी तरह से सुरक्षित करना चाहता है। पीपीएफ का फुल फॉर्म पब्लिक प्रोविडेंट फंड है। जब आप पीपीएफ अकाउंट ( PPF Account ) खुलवाते हैं तो इसमें आपको 7.1 फीसदी की ब्याज दर मिलती है। इतना ही नहीं पीपीएफ अकाउंट में निवेश करने पर आपको कंपाउंड पावर का भी फायदा मिलता है।

सार्वजनिक भविष्य निधि ( Public Provident Fund ) अकाउंट में आपको मैच्योरिटी अमाउंट, अर्नड रिटर्न्स और कम्पोजिट इंटरेस्ट पर किसी भी तरह का टैक्स नहीं देना होता है। SBI PPF Account में जब आप 1.50 लाख का निवेश करते हैं तो आपको टैक्स छूट भी मिलती है । आगे हम आपको SBI PPF Account खुलवाने की प्रक्रिया भी समझाते हैं ताकि आप इस खाते को खोलकर अपना भविष्य सुरक्षित कर सकें।

आप केवल 500 रुपये से PPF Account शुरू कर सकते हैं

पीपीएफ खाता ( PPF Account ) खोलने के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि केवल 500 रुपये है, जबकि अधिकतम निवेश सीमा 1.50 लाख रुपये प्रति वर्ष रखी गई है। लेकिन याद रखें कि आपका एसबीआई सेविंग अकाउंट आपके आधार कार्ड नंबर से लिंक होना चाहिए। क्योंकि सार्वजनिक भविष्य निधि ( Public Provident Fund ) खाता खुलवाने के लिए आधार कार्ड से जुड़े नंबर पर ही ओटीपी आता है।

SBI PPF Account 15 साल में मैच्योर होता है : PPF interest Rate Hiked

एसबीआई पीपीएफ खाता 15 साल में मैच्योर होता है। वहीं आपको यह सुविधा भी मिलती है कि जब आपका पीपीएफ अकाउंट मैच्योर होने वाला होता है तो आप इसे आगे 5 साल के लिए बढ़ा भी सकते हैं । इसके लिए मेच्योरिटी पूरी होने से 1 साल पहले अकाउंट को बढ़ाना होगा । जब आप पीपीएफ खाता ( PPF Account ) खुलवाते हैं, तो खाते के 5 साल पुराना होने तक आप उसमें से पैसे नहीं निकाल सकते हैं । यदि आप 15 वर्ष से पहले पैसा निकालते हैं, तो आपके सार्वजनिक भविष्य निधि ( Public Provident Fund ) फंड से 1% भी काटा जाता है ।

जानिए 10 चरणों में ऑनलाइन SBI Public Provident Fund Account कैसे खोलें।

  • अपने एसबीआई ऑनलाइन खाते में लॉग इन करें
  • अब ‘अनुरोध और पूछताछ’ टैब पर क्लिक करें।
  • ड्रॉप-डाउन मेनू से ‘न्यू पीपीएफ अकाउंट’ विकल्प पर क्लिक करें और चुनें।
  • आपको ‘न्यू पीपीएफ अकाउंट’ पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा। पैन नंबर के अलावा अन्य विवरण दर्ज करें।
  • अगर आप किसी नाबालिग के नाम से अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो आपको उस टैब को चेक करना होगा।
  • अगर किसी नाबालिग के नाम से पीपीएफ़ खाता ( PPF Account ) नहीं खुलवाना है तो आपको उस ब्रांच का कोड भरना होगा जिसमें आप अपना पीपीएफ खाता खुलवाना चाहते हैं। बैंक
  • ब्रांच की जानकारी देनी होगी।
  • आपको व्यक्तिगत जानकारी पता और नामांकित व्यक्ति सत्यापित करें। सत्यापन के बाद आगे बढ़ें पर क्लिक करें।
  • सबमिट करने के बाद, एक डायलॉग बॉक्स दिखाई देता है, जिसमें लिखा होता है, ‘आपका सार्वजनिक भविष्य निधि ( Public Provident Fund ) फॉर्म सफलतापूर्वक सबमिट कर दिया गया है’। इसमें एक रेफरेंस नंबर भी होगा।

Public Provident Fund Latest Update

अब आपको दिए गए रेफरेंस नंबर के साथ फॉर्म डाउनलोड करना होगा । ‘प्रिंट पीपीएफ ऑनलाइन आवेदन’ टैब से खाता खोलने के फॉर्म को प्रिंट करें और 30 दिनों के भीतर केवाईसी दस्तावेजों और एक तस्वीर के साथ 30 दिनों के भीतर बैंक शाखा में जमा करें । इस पीपीएफ़ खाते ( PPF Account ) को कोई भी व्यक्ति खोल सकता है। इतना ही नहीं नाबालिग बच्चे की ओर से उसके परिवार का कोई भी व्यक्ति यह सार्वजनिक भविष्य निधि ( Public Provident Fund ) खाता खुलवा सकता है ।

इसे भी पढे : Rules Change in June 2023 : 1 जून से होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, आम आदमी पर भी पड़ेगा असर, पढ़ें पूरी खबर

Pravesh Maurya
Pravesh Maurya
Pravesh Maurya, has 6 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments