Home Finance एक बार फिर PPF की ब्याज दर में हुई बढ़ोतरी! सरकार ने...

एक बार फिर PPF की ब्याज दर में हुई बढ़ोतरी! सरकार ने किया बड़ा ऐलान, जानिए विस्तार से…….

0
एक बार फिर PPF की ब्याज दर में हुई बढ़ोतरी! सरकार ने किया बड़ा ऐलान, जानिए विस्तार से.......

सरकारी स्कीमों में निवेश (investing in government schemes) करने वालों के लिए सरकार कई स्कीम लेकर आई है। इन स्कीमों में निवेश करने पर लोगों को अच्छा ब्याज दर मिलता है।

इसके लिए आपके पास पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) अच्छा विकल्प है। इसमें पैसे लगाने के कई लाभ हैं। इस स्कीम में लंबे समय तक सुरक्षित निवेश किया जा सकता है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) एक बचत योजना है जिसमें 15 साल के लिए निवेश किया जा सकता है। खाते की परिपक्वता 15 वर्ष की अवधि के बाद ही होगी। हालांकि, अगर किसी को मैच्योरिटी से पहले पीपीएफ खाते से रकम निकालनी है तो कुछ शर्तों के साथ लोगों को यह सुविधा भी मिलती है।

PPF पर मिलने वाला ब्याज-(Interest received on PPF)

फिलहाल पीपीएफ खाते में 7.1 फीसदी सालाना की दर से ब्याज (Invest) मिल रहा है। लोग इस खाते में अपना पैसा निवेश कर सकते हैं और वर्तमान दर के अनुसार ब्याज अर्जित कर सकते हैं। वहीं अगर सरकार समीक्षा के बाद ब्याज दर में बदलाव करती है तो लोगों को बदली हुई ब्याज दर के आधार पर ब्याज मिलेगा।

मेच्योरिटी से जुड़ी जानकारियां-(Maturity related information)

इसके साथ ही लोगों को पीपीएफ (PPF) खाते में एक वित्त वर्ष में न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा करने होंगे। तभी खाता ठीक से चल पाएगा। अगर कोई पीपीएफ खाते में एक वित्तीय वर्ष में 500 रुपये भी जमा नहीं कर पाता है तो खाता निष्क्रिय हो जाएगा। वहीं, पीपीएफ खाते में जमा पैसे और मैच्योरिटी पर मिलने वाले पैसे पर कोई टैक्स नहीं लगता है।

इसे भी पढ़ें : बड़ी खबर! कर्मचारियों की रिटायरमेंट आयु में 2 साल की बढ़ोतरी – यहाँ जाने पूरा डिटेल्स

Exit mobile version