Friday, July 5, 2024
HomeFinancePPF Latest interest Rate 2023 : बड़ी खबर! पब्लिक प्रोविडेंट फंड पर...

PPF Latest interest Rate 2023 : बड़ी खबर! पब्लिक प्रोविडेंट फंड पर बंपर ब्याज, यहां जानें ब्याज और फायदे

PPF Scheme: सरकार द्वारा पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) योजना चलाई जा रही है। यह योजना केंद्र सरकार के अंतर्गत आती है। वहीं अगर कोई लंबी अवधि के लिए सुरक्षित निवेश की तलाश में है तो इस स्कीम में निवेश किया जा सकता है. इसके साथ ही लोगों को पीपीएफ स्कीम (PPF Scheme) पर टैक्स बेनिफिट भी मिलता है.

PPF Scheme: सरकार की ओर से लोगों की भलाई के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं का लाभ लोगों को अलग-अलग मौकों पर मिलता है. वहीं सरकार की ओर से निवेश के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन योजनाओं के जरिए लोगों को सुरक्षित निवेश के साथ-साथ ब्याज कमाने का भी मौका मिलता है। और आज हम आपको एक ऐसी ही योजना के बारे में बताने जा रहे हैं.

पीपीएफ योजना-(PPF Scheme)

दरअसल, सरकार की ओर से पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) स्कीम चलाई जा रही है. यह योजना केंद्र सरकार के अंतर्गत आती है। वहीं अगर कोई लंबी अवधि के लिए सुरक्षित निवेश की तलाश में है तो इस स्कीम में निवेश किया जा सकता है. इसके साथ ही लोगों को पीपीएफ स्कीम (PPF Scheme) पर टैक्स बेनिफिट भी मिलता है.

निवेश राशि-(investment amount)

पीपीएफ स्कीम (PPF Scheme) के तहत लोग हर साल 1.5 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. इसके साथ ही यह योजना 15 साल तक चलती है. यह योजना 15 साल के बाद ही परिपक्व होती है और लोगों को निवेश की गई राशि पर ब्याज के साथ परिपक्वता राशि भी मिलती है। वहीं, इस योजना के तहत लोगों को हर साल न्यूनतम 500 रुपये का निवेश करना होगा।

दिलचस्पी

पीपीएफ स्कीम में लोगों को ब्याज मिलता है. वहीं पीपीएफ योजना की एक खास बात यह है कि इस योजना पर दी जाने वाली ब्याज दर की हर 3 महीने में समीक्षा की जाती है। वहीं अगर केंद्र सरकार को लगेगा तो ब्याज दर में बदलाव भी किया जा सकता है. फिलहाल इस योजना पर सरकार की ओर से लोगों को 7.1 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है.

Gumla Rape News : बड़ी खबर! 3 युवकों ने फेसबुक पर नाबालिग सहेलियों से की दोस्ती, घुमाने के बहाने जंंगल में किया रेप

Pravesh Maurya
Pravesh Maurya
Pravesh Maurya, has 6 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments