Sunday, July 7, 2024
HomeFinancePPF Scheme Big Update : PPF धारकों की लगी लॉटरी! पूरे 42...

PPF Scheme Big Update : PPF धारकों की लगी लॉटरी! पूरे 42 लाख रुपए सरकार दे रही है।

Public Provident Fund Scheme: आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आपको पीपीएफ स्कीम में पूरे 42 लाख रुपये मिलेंगे. जी हां… इसमें सरकारी गारंटी के साथ ही पैसे की सुरक्षा भी मिलती है. पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) एक बेस्ट ऑप्शन है.

PPF Scheme Latest Update: केंद्र सरकार (Central Government) की पीपीएफ स्कीम (PPF Scheme) को लेकर लोगों में काफी क्रेज देखने को मिलता है. यह सरकार की ऐसी स्कीम है, जिसमें पैसा लगाने वालों को लाखों रुपये का फंड एकसाथ मिल जाता है. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आपको पीपीएफ स्कीम में पूरे 42 लाख रुपये मिलेंगे. जी हां… इसमें सरकारी गारंटी के साथ ही पैसे की सुरक्षा भी मिलती है. पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) एक बेस्ट ऑप्शन है.

निवेश के लिए बेस्ट ऑप्शन है पीपीएफ-(PPF is the best option for investment)

PPF Scheme लॉन्ग टर्म के हिसाब से पैसा लगाने का बेस्ट ऑप्शन है. आप इसमें हर साल 1.5 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं. इसमें आपको कम्‍पाउडिंग ब्याज की सुविधा मिलती है. इसके साथ ही बाजार के उतार-चढ़ाव का इस तरह की सरकारी स्कीमों पर कोई भी असर नहीं होता है.

कैसे मिलेंगे 42 लाख रुपये-(How to get 42 lakh rupees)

अगर आप पीपीएफ स्कीम में हर महीने 5000 रुपये का निवेश करते हैं. तो आपका पूरे साल का निवेश 60,000 रुपये हो जाएगा. अगर आप इसको 15 साल के लिए लगाते हैं तो मैच्योरिटी पर आपका पैसा 16,27,284 होगा. अगर अगर आप डिपॉजिट को 5-5 साल के टर्म में अगले 10 साल के लिए बढ़ाते हैं, तो 25 साल बाद आपका फंड करीब 42 लाख (41,57,566 रुपये) हो जाएगा. इसमें आपका कंट्रीब्‍यूशन 15,12,500 रुपये और ब्‍याज से इनकम 26,45,066 रुपये होगी.

कहां से खुलवा सकते हैं अकाउंट-(Where can I open an account)

पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में आप मिनिमम 500 रुपये से निवेश करना शुरू कर सकते हैं. आप इसको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस या फिर बैंक कहीं से भी ओपन करा सकते हैं. 1 जनवरी 2023 के बाद से सरकार इस स्कीम में 7.1 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा दे रही है और पीपीएफ स्कीम की मैच्योरिटी 15 साल में होती है.

ब्लॉक में बढ़ाने का भी है मौका-(There is also a chance to increase the block)

आपके पास में इस स्कीम में अकाउंटहोल्‍डर इसे  5-5 साल के ब्‍लॉक में बढ़ाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसमें उसे कंट्रीब्‍यूशन जारी रखने या नहीं रखने का भी ऑप्‍शन मिलता है.

लोन के लिए भी कर सकते हैं अप्लाई-(You can also apply for loan)

पीपीएफ स्कीम में आपको टैक्स छूट का फायदा भी मिलता है. इस स्कीम में आप सेक्शन 80सी के तहत टैक्स छूट का फायदा ले सकते हैं. इस स्कीम में ब्याज के जरिए कमाई गई राशि भी टैक्स फ्री होती है. इस स्कीम में 5 साल पूरे होने के बाद में आप लोन के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं.

MSP Hike : सरकार ने किसानों को दिया बड़ा तोहफा! MSP में हो गया बंपर इजाफा…सीधा फायदा किसानों को मिलेगा

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments