Home Finance Property Buyers Alert! प्रॉपर्टी में पैसा निवेश करने से पहले ध्यान रखें...

Property Buyers Alert! प्रॉपर्टी में पैसा निवेश करने से पहले ध्यान रखें ये जरूरी बात, नहीं तो फंस जाएगा आपका पैसा

0
Property Buyers Alert! प्रॉपर्टी में पैसा निवेश करने से पहले ध्यान रखें ये जरूरी बात, नहीं तो फंस जाएगा आपका पैसा

Investment: आप जो प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं उसकी कीमत पर ध्यान दें. कई बार एक ही जगह पर प्रॉपर्टी की कीमत अलग-अलग हो सकती है. ऐसे में आपको महंगी प्रॉपर्टी नहीं खरीदनी चाहिए और कोई आपसे ज्यादा कीमत न वसूले, इसके लिए जरूरी है कि प्रॉपर्टी खरीदते समय उसकी कीमत के बारे में जानकारी लें और आस-पड़ोस में उसकी तुलना भी करें।

Investment Idea: आज के दौर में निवेश के कई माध्यम हैं। निवेश के जरिए लोग अपना पैसा बढ़ा सकते हैं और उस पर अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं। वहीं अगर निवेश करना है तो जोखिम और जोखिम मुक्त माध्यमों को चुना जा सकता है। इसके साथ ही लोग निवेश के लिए भी प्रॉपर्टी खरीदते हैं. प्रॉपर्टी में निवेश करना भी एक अच्छा विकल्प है। हालांकि, प्रॉपर्टी में पैसा लगाने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं इसके बारे में…

जांचें

  • जब भी आप किसी प्रॉपर्टी में पैसा निवेश करें तो कागजात का विशेष ध्यान रखें। प्रॉपर्टी के कागजातों को क्रॉस वेरिफाई करना भी बहुत जरूरी है ताकि आप किसी धोखाधड़ी का शिकार न हों। इसके साथ ही कोई भी प्रॉपर्टी खरीदते समय हर कागज संभालकर रखें।
  • संपत्ति की कीमत
  • आप जो प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं उसकी कीमत पर भी ध्यान दें. कई बार एक ही जगह पर प्रॉपर्टी की कीमत अलग-अलग हो सकती है. ऐसे में आपको महंगी प्रॉपर्टी नहीं खरीदनी चाहिए और कोई आपसे ज्यादा कीमत न वसूले, इसके लिए जरूरी है कि प्रॉपर्टी खरीदते समय उसकी कीमत के बारे में जानकारी लें और आस-पड़ोस में उसकी तुलना भी करें।

कानूनी दस्तावेज़

किसी संपत्ति को खरीदते समय उस संपत्ति की रजिस्ट्री भी कराई जाती है। ऐसे में रजिस्ट्री करवाने से वह संपत्ति कानूनी तौर पर खरीदार की हो जाती है और वह सरकारी दस्तावेजों में भी दर्ज हो जाती है। ऐसे में प्रॉपर्टी खरीदते समय जरूरी कानूनी दस्तावेज पूरी तरह अपने पास रखें।

7th Pay Commission : कर्मचारियों के लिए बड़ा अपडेट, सैलरी में 44.44% बढ़ोतरी संभव, खाते में आ सकते हैं 96000 रुपये तक, जानें पूरा अपडेट

Exit mobile version