Home Finance Property Price Increase in India : घर खरीदने वालो के लिए बुरी...

Property Price Increase in India : घर खरीदने वालो के लिए बुरी खबर! दिल्ली-मुंबई समेत 43 शहरों में घर खरीदना हुआ महंगा….यहां देखें पूरी लिस्ट

0
Property Price Increase in India : घर खरीदने वालो के लिए बुरी खबर! दिल्ली-मुंबई समेत 43 शहरों में घर खरीदना हुआ महंगा....यहां देखें पूरी लिस्ट

Property Price Increase in India: राष्ट्रीय आवास बैंक (NHB) की ओर से बृहस्पतिवार को जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई. इसके साथ ही आज आरबीआई ने रेपो रेट्स की कीमतों में बदलाव नहीं किया है.

House Price Increase: घरों की कीमतों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है. मार्च तिमाही में 43 शहरों में घरों की कीमतों में बढ़त आई है. बीते वित्त वर्ष (2022-23) की चौथी तिमाही में 43 शहरों में संपत्ति की कीमतों में वृद्धि हुई है. राष्ट्रीय आवास बैंक (NHB) की ओर से बृहस्पतिवार को जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई. इसके साथ ही आज आरबीआई ने रेपो रेट्स की कीमतों में बदलाव नहीं किया है. अगर आपने भी होम लोन ले रखा है तो आपकी EMI अब पहले के बराबर ही रहेगी.

7 शहरों में सस्ते हुए घर

आंकड़ों के मुताबिक, सर्वे में शामिल 50 शहरों में से सात शहरों में घरों के दाम नीचे आए हैं. आवास ऋण पर ब्याज दर कोविड-पूर्व के समय से भी कम बनी हुई हैं, जिससे इस क्षेत्र में वृद्धि बनी हुई है. रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के आठ प्रमुख आवास बाजारों में जनवरी-मार्च, 2023 तिमाही के दौरान संपत्ति की कीमतों में वृद्धि देखी गई.

​CDPO Recruitment 2023 : नौकरी पाने का सुनहरा मौका! CDPO के पद पर निकाली भर्ती, ग्रेजुएट तुरंत करें आवेदन

किस शहर में महंगे हुए घर

एनएचबी द्वारा प्रकाशित आवास कीमत सूचकांक (HPI) के मुताबिक, अहमदाबाद में संपत्ति कीमतों में सालाना आधार पर 10.8 प्रतिशत, बेंगलुरु में 9.4 प्रतिशत, चेन्नई में 6.8 प्रतिशत, दिल्ली में 1.7 प्रतिशत, हैदराबाद में 7.9 प्रतिशत, कोलकाता में 11 प्रतिशत, मुंबई 3.1 प्रतिशत और पुणे 8.2 प्रतिशत वृद्धि हुई है.

होम लोन कंपनियों ने जारी किए आंकड़े

इन शहरों का एचपीआई बैंकों और होम लोन कंपनियों से प्राप्त मूल्यांकन के आंकड़ों पर आधारित है. इसमें चौथी तिमाही में सालाना आधार पर 5.8 प्रतिशत वृद्धि हुई. मार्च, 2022 में इसमें 5.3 प्रतिशत वृद्धि हुई थी.

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?

रियल एस्टेट सलाहकार एनारॉक के चेयरमैन अनुज पुरी ने कहा है कि रेपो दर को यथावत रखने के फैसले से घरों की बिक्री की रफ्तार बनी रहेगी. अबतक 2023 में रेजिडेंशियल एरिया का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है. उन्होंने बताया कि जनवरी-मार्च, 2023 में सात प्रमुख शहरों में घरों की बिक्री का आंकड़ा एक लाख इकाई को पार कर 1.14 लाख इकाई पर पहुंच गया है.

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! मिलेगा गारंटीड पेंशन का लाभ, खाते में आएगी 50 फीसदी सैलरी, कैबिनेट ने दी मंजूरी

Exit mobile version