Friday, July 5, 2024
HomeFinanceProperty Transfer Rules: अपने बच्चों को संपत्ति कैसे हस्तांतरित करें? माता-पिता को...

Property Transfer Rules: अपने बच्चों को संपत्ति कैसे हस्तांतरित करें? माता-पिता को यह कानून अवश्य जानना चाहिए

Property Transfer Rules : यदि कोई माता-पिता अपनी संपत्ति अपने बच्चों को हस्तांतरित करना चाहते हैं, तो वह नामांकन के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। इस तरह माता-पिता अपने बच्चों के बीच संपत्ति का बंटवारा कर सकते हैं। नामांकन के माध्यम से संपत्ति माता-पिता के माध्यम से अपने बच्चों के नाम पर की जा सकती है।

Property: जीवन में लोग बहुत मेहनत करते हैं और इसी मेहनत से लोग संपत्ति भी जुटाते हैं। दूसरी ओर, जब लोग बूढ़े हो जाते हैं तो वे अपनी संपत्ति भी अपने बच्चों के नाम कर देते हैं। हालांकि, संपत्ति के ट्रांसफर के पीछे एक प्रक्रिया होती है, जिसका पालन भी करना होता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि माता-पिता बिना किसी विवाद के अपने बच्चों के नाम संपत्ति कैसे ट्रांसफर कर सकते हैं…

नामांकन

अगर कोई माता-पिता अपनी संपत्ति अपने बच्चों के नाम करना चाहते हैं तो वह नामांकन के जरिए ऐसा कर सकते हैं। इस तरह माता-पिता अपने बच्चों के बीच संपत्ति का बंटवारा कर सकते हैं। नामांकन के माध्यम से संपत्ति माता-पिता के माध्यम से अपने बच्चों के नाम पर की जा सकती है। इसके साथ ही अगर माता-पिता कभी नॉमिनेशन बदलना चाहें तो किसी और का नाम भी रजिस्टर करा सकते हैं.

इच्छा

इसके अलावा दूसरा विकल्प है वसीयत. आपकी वसीयत माता-पिता के माध्यम से तैयार की जा सकती है। इस वसीयत में माता-पिता यह बता सकते हैं कि उन्हें अपनी संपत्ति किसे देनी है। वसीयत एक कानूनी रूप से वैध दस्तावेज है। वसीयत के माध्यम से आप अपनी मृत्यु के बाद अपनी संपत्ति किसी भी संबंधित व्यक्ति को सौंप सकते हैं। यदि आप नाबालिग नहीं हैं और स्वस्थ दिमाग के हैं, तो आप भारतीय उत्तराधिकार अधिनियम, 1925 के अनुसार अपनी वसीयत लिख सकते हैं। वसीयत के माध्यम से संपत्ति का हस्तांतरण कानूनी रूप से वैध है।

इसे ध्यान में रखो

माता-पिता जो भी संपत्ति ट्रांसफर करना चाहते हैं, उसके दस्तावेज मौजूद होने चाहिए। दस्तावेजों की मदद से किसी भी विवाद से बचने में मदद मिलती है. इसके साथ ही दस्तावेजों के माध्यम से यह सत्यापित करने में भी मदद मिलती है कि आपकी संपत्ति कितनी है।

Jharkhand News! जमशेदपुर के MGM अस्पताल में शॉर्ट सर्किट से लगी भीषण आग….अफरातफरी मच गई

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments