Sunday, July 7, 2024
HomeUncategorizedRation Card Benefit : राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर! ईकेवाईसी...

Ration Card Benefit : राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर! ईकेवाईसी के लिए 30 जून तक प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य, मुफ्त राशन सहित मिलेगा लाभ

राशन कार्ड धारकों के लिए प्रदेश सरकार द्वारा बड़ी तैयारी की गई है। इसके तहत उन्हें मुफ्त राशन योजना का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही 30 जून तक प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य होगा। साथ ही उन्हें गृह लक्ष्मी योजना का भी लाभ मिलेगा।

Ration Card Benefit : राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल एक बार फिर से उनके लिए सरकार द्वारा बड़ी घोषणा की गई है। इसके तहत लाभार्थियों को बड़ा लाभ दिया जाएगा। लाखों हितग्राहियों को इससे बड़ा लाभ मिलेगा। राशन कार्ड धारकों के लिए गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी की गई है। यह सिलेंडर की कीमत लगातार बढ़ती जा रही है। घरेलू गैस सिलेंडर 1100 रुपए पहुंच गए हैं। वही सरकारी योजना के तहत राशन कार्ड धारक संस्थागत सिलेंडर पा सकते हैं। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत गैस सिलेंडर का लाभ हितग्राहियों को मिलेगा।

इस योजना का लाभ केवल महिलाएं ले सकती है। आवेदन करने के लिए उनकी उम्र 18 साल होनी चाहिए। अप्लाई करने वाली महिला, SC, ST, अति पिछड़ा वर्ग से प्रधानमंत्री आवास योजना, अंत्योदय अन्न योजना वनवासी समूह में रहने वाले लोग या फिर कोई गरीब परिवार इस योजना के लिए अप्लाई कर सकता है। अप्लाई करने वाले पते पर कोई दूसरा एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए। उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा।

उज्जवला कनेक्शन के लिए केवाईसी अनिवार्य

इसके लिए लगने वाले दस्तावेज में उज्जवला कनेक्शन के लिए केवाईसी अनिवार्य है। बीपीएल राशन कार्ड द्वारा किए किसी राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए राशन कार्ड, जिसमें गरीबी रेखा से नीचे होने का प्रमाण हो, उन्हें इसका लाभ मिलेगा। आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड की आवश्यकता होगी। इसके अलावा बैंक खाता नंबर और आईएफएससी कोड की आवश्यकता होगी। इसके साथ ही पासपोर्ट साइज फोटो अनिवार्य होंगे।

राशन कार्ड धारकों के उचित मूल्य की दुकान से राशन लेने के लिए उपयोगी केवाईसी करवाना अनिवार्य होगा। केवाईसी नहीं कराने वाले हितग्राहियों को जून महीने से राशन से वंचित होना पड़ सकता है। वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत पूर्व में एक के भी सदस्य के केवाईसी पर राशन दे रहे थे लेकिन अब सभी सदस्यों को e-kyc कराना अनिवार्य होगा।

ईकेवाईसी के लिए 30 जून तक प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य

वन नेशन वन कार्ड राशन कार्ड योजना के तहत सभी सदस्यों का मिलान किया जा रहा है। मिशन में भारी गड़बड़ी पाई जा रही है। जिसमें बात सामने आई है कि राशन कार्ड में एंट्री के दौरान कर्मचारियों द्वारा लापरवाही बरती गई है। ऐसे में अब 100% ईकेवाईसी के लिए 30 जून तक प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य होगा।

प्रति महीने ₹2000 का भुगतान किया जाएगा

कर्नाटक सरकार द्वारा तैयारी की गई।लक्ष्मी योजना के लिए पात्र मानदंड निर्धारित करने के साथ ही परिवार के पास इस योजना का लाभ उठाने के लिए एक नई महिला मुखिया का चयन करना अनिवार्य होगा। वही लाभार्थी को प्रति महीने ₹2000 का भुगतान किया जाएगा।

6 जून को सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देश में कहा गया है कि जो महिलाएं पहले से ही अंत्योदय गरीबी रेखा से नीचे और गरीबी रेखा से ऊपर राशन कार्ड में नाम अंकित है, वह इस योजना के लिए पात्र हैं। गृह लक्ष्मी योजना में भी परिवार के बुजुर्ग महिला सदस्यों को लाभ मिलना तय है। 85% से अधिक राशन कार्ड में परिवार की बुजुर्ग महिला सदस्य को मुखिया के रूप में चिन्हित किया गया है। ऐसे में उन्हें ₹2000 का भुगतान किया जाएगा। वही डुप्लीकेशन से बचने के लिए राशन कार्ड को बैंक खाते से जोड़ा जाएगा और पैसे सीधे उनके खाते में भेजे जाएंगे।

मामले में खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के साथ काम करने वाले वरिष्ठ आईएएस अधिकारी के मुताबिक परिवार राशन कार्ड में बदलाव नहीं कर सकते क्योंकि राज्य के नियम में बुजुर्ग महिला को कार्ड में प्रमुख के रूप में लिखित करना अनिवार्य है। ऐसे में राशन कार्ड में दर्ज प्रमुख महिला को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।

iPhone 13 खरीदने में मची लूट! बिलकुल सस्ता मिल रहा, खरीदने के लिए इसे अच्छा मौका नही मिलेगा

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments