Home Finance Ration कार्डधारकों को लगा बड़ा झटका, जल्द कराएं ये काम नहीं तो...

Ration कार्डधारकों को लगा बड़ा झटका, जल्द कराएं ये काम नहीं तो होगा बड़ा नुकसान…यहाँ जाने डिटेल्स

0
Ration कार्डधारकों को लगा बड़ा झटका, जल्द कराएं ये काम नहीं तो होगा बड़ा नुकसान...यहाँ जाने डिटेल्स

Ration Card Update: राशन कार्डधारकों को लगा झटका, जल्द कराएं यह काम नहीं तो होगा बड़ा नुकसान केंद्र व राज्य सरकारें इन दिनों गरीबों की मदद को आगे आ रही हैं, जिसका फायदा लोग बड़े स्तर पर उठा रहे हैं। अगर आप भी गरीबी श्रेणी से नीचे का जीवन यापन कर रहे हैं तो फिर यह खबर बड़े ही काम की साबित होने जा रही है। आपके पास राशन कार्ड बना हुआ है तो फिर कुछ जरूरी शर्तों का पालन करना होगा, जिसे इग्नोर करने पर बड़ा नुकसान उठाना पड़ेगा।

नुकसान की सीमा यहां तक की आपको राशन का लाभ नहीं दिया जाएगा। खाद्य वितरण अधिकारी कुछ दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जो हर किसी का दिल जीत रहे हैं। अब आपको खाद्य विभाग के नए नियमों का पालन करना होगा, जिसे जानकर आप बिल्कुल हैरान रह जाएंगे।

राशन कार्डधारक (Ration Card Holder) अब जाग जाए और गेंहू, चावल का लाभ लेने के लिए नए नियमों का पालन करें। अगर पालन नहीं करेंगे तो फइर दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। अगर आपको अब हर महीने राशन का लाभ लेना है तो जल्द ही ई-केवाईसी (E-KYC) का काम करवा लें। इसके लिए 30 जून 2023 तारीख तय की गई है।

ऐसा नहीं करने पर आपका नाम सूटी से काट दिया जाएगा, जिसके बाद आपको कुछ भी सामग्री सरकार की ओर से नहीं प्रदान की जाएगी। कुछ दिन पहले ही नोटिस भेजकर आधार कार्ड (Aadhar Card ) को आधार से लिंक कराने की अपील भी की गई है। बिहारशरीफ अनुमंडल के 2 लाख 10 हजार 4 सौ लाभुकों ने कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया है, जो अब भारी पड़ने वाला है।

वहीं, अनुमंडलाधिकारी अभिषेक पलासिया के मुताबिक, केंद्र सरकार का सख्त निर्देश है कि कार्डधारियों (Card Holders) को 30 जून तक हर हाल में आधार सीडिंग कराने की जरूरत होगी। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो उनका नाम लाभुकों की सूची से हटा दिया जाएगा।

सरकार की ओर से अब लोगों को जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। राशन कार्ड (Ration Card) को आधार से लिंक नहीं कराने वाले लाभुको को जागरूक करने के लिए 15 दिनों का विशेष अभियान चलाया जाना तय माना जा रहा है। लोगों के इसके फायदे और नुकसान के बारे में अवगत कराया जाएगा।

इसे भी पढ़ें : Fitment Factor Hike: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, फिटमेंट फैक्टर में 3 गुना होगी बढ़ोतरी, यहां जानें विस्तार में

Exit mobile version