Home Finance Ration Card Update: राशन कार्ड धारकों को लगा बड़ा झटका! अब सरकार...

Ration Card Update: राशन कार्ड धारकों को लगा बड़ा झटका! अब सरकार इन लोगों से छीन लेगी Ration Card, जाने पूरा मामला

0
Ration Card Update: राशन कार्ड धारकों को लगा बड़ा झटका! अब सरकार इन लोगों से छीन लेगी Ration Card, जाने पूरा मामला

Ration Card Update: अगर आप राशन कार्डधारक हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरुरी हो सकती है। इस समय सरकार ने राशन कार्ड रखने वालों कों काफी बड़ा झटका दे दिया है। दरअसल इन दिनों सरकार ने राशन कार्ड के नए नियम लागू कर झटनी कर रही है।

जिसको लेकर लोगों को में डर बना हुआ है। इस झटनी में सरकार उन राशन कार्डधारकों के नाम काट रही जो कि अपात्र हैं लेकिन फिर भी सरकार के द्वारा दी जा रही काफी सारी स्कीम का लाभ उठा रहे हैं। इसलिए सरकार ने इसको लेकर नियम बनाएं हैं।

आपको बता दें सरकार ने माहामारी के समय लोगों को मुफ्त राशन का लाभ दिया था। लेकिन इस योजना लाभ कुछ अपात्र लोगों को भी मिला था। ऐसे में सरकार राशन कार्डधारकों को सरेंडर करने के लिए कह रही है। सरकार की इस सुविधा का जो भी लाभ उठा रहे हैं उन पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। लेकिन इसको लेकर अभी तक कोई ऑफिशियल बयान नहीं मिला है।

हो सकती है कार्रवाई-(Action can be taken)

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार के आदेश पर खाद्य विभाग की टीम अपात्र राशन कार्ड को रद्द करेगी। इसके साथ ही ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई होगी जो कि अपात्र होने के बाद भी मुफ्त राशन का लाभ उठा रहे हैं। अगर किसी का राशन कार्ड सरेंडर नहीं होता है तो इसके लेकर टीम सत्यापन करेगी।

राशन कार्ड के नियम-(Ration card rules)

सरकार ने राशन कार्ड रखने वालों के लिए एक नया नियम जारी किया है। अगर राशन कार्डधारकों के पास 100 वर्ग मीटर का प्लॉट है, चौपहिया व्हीकल, ट्रैक्टर, लाइसेंसी गन, गाव में 2 लाख और शहर में 3 लाख रुपये तक की आय है तो आर मुफ्त राशन कार्ड योजना से वंचित रह जाएंगे। इसीलिए अपात्र होने पर आपको तहसील या फिर DSO ऑफिस में जाकर राशन कार्ड को सरेंडर करना होता है।

राशन कार्डधारकों को फ्री राशन बढ़ेगा-(Free ration will increase for ration card holders)

वहीं सरकार नागरिकों को फ्री राशन योजना का लाभ दे रही है। लेकिन खबरें है कि सरकार आने वाले 3 से 6 महीने में राशन कार्ड धारकों को दे रही है। वहीं सरकार फ्री राशन को बढ़ाने का प्लान कर रही है। अगर ऐसा होता है तो सरकार को अतिरिक्त में 10 अरब डॉलर खर्च करने होंगे। वहीं इसका लाभ सभी पात्र राशन कार्डधारकों को मिलेगा।

30 जून तक करा लें ये काम-(Get this work done by June 30)

वहीं सरकार ने राशन कार्डधारकों को अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने को कहा है। अगर आपने आधार से लिंक नहीं कराया है तो आपका राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार के द्वारा तारीख को 30 जून 2023 तक रखा गया है। इसलिए 30 जून तक अपने राशन कार्ड को जरुर आधार से लिंक करा लें।

TDS Rule Changes : बड़ी खबर! सरकार TDS में बड़े बदलाव करने की तयारी, यहाँ देखे लेटेस्ट अपडेट

Exit mobile version