Home Finance RBI Bank Locker Rules: अब बैंक लॉकर से कुछ भी चोरी होने...

RBI Bank Locker Rules: अब बैंक लॉकर से कुछ भी चोरी होने पर मिलेगा 100 गुना मुआवजा, RBI का आदेश

0
RBI Bank Locker Rules: अब बैंक लॉकर से कुछ भी चोरी होने पर मिलेगा 100 गुना मुआवजा, RBI का आदेश

RBI bank locker rules: अगर आप आने वाले समय में बैंक लॉकर खोलने की प्लानिंग में हैं, तो आपको नए नियम जान लेने चाहिए. नए बैंक लॉकर के रूल्स इस साल की शुरुआत से लागू हो चुके हैं. आईए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया बैंक लॉकर के नियमों में बदलाव किया है. नया बदलाव ग्राहकों की सेफ्टी और जरूरतों को ध्यान में रखते हुए लागू किया जाएगा. इसको लेकर RBI ने नोटिफिकेशन भी जारी किया है.

अगर आप आने वाले समय में बैंक लॉकर खोलने की प्लानिंग में हैं, तो आपको नए नियम जान लेने चाहिए. नए बैंक लॉकर के रूल्स इस साल की शुरुआत से लागू हो चुके हैं. आरबीआई ने इसकी शुरुआत बैंक लॉकर के ग्राहकों की तरफ से मिल रही शिकायतों के आधार पर की है. आइए जानते हैं नए नियमों के बारे में.

100 गुना देना होगा मुआवजा-(Compensation will have to be given 100 times)

दरअसल कई बार ऐसा होता है कि बैंक लॉकर्स में चोरी होने की श‍िकायतें आती रहती थीं. लेक‍िन अगर अब से ऐसा हुआ, तो बैंक की तरफ से ग्राहक को लॉकर क‍िराए का 100 गुना मुआवजा द‍िया जाएगा. हालांकि अभी तक चोरी की वारदात पर बैंक पल्‍ला झाड़ लेते थे और कह देते थे क‍ि इसमें उनकी ज‍िम्‍मेदारी नहीं है.

7th pay commission | सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को कर दिया न मालामाल! एक ही बार में बढ़ा दिया 8% DA, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

खाली लॉकर की ऐसे मिलेगी सूचना-(This is how you will get information about empty locker)

आरबीआई ने अपने आदेश में यह भी कहा क‍ि बैंकों को खाली लॉकर की ल‍िस्‍ट, लॉकर के ल‍िए वेट‍िंग ल‍िस्‍ट नंबर ड‍िस्‍पले पर लगाना होगा. इससे लॉकर स‍िस्‍टम में ज्‍यादा पारदर्श‍िता आने की उम्‍मीद है. आरबीआई का मानना है क‍ि बैंक ग्राहक को अंधेरे में नहीं रख सकते. सही जानकारी प्राप्‍त करना उनका हक है.

ई-मेल और SMS से म‍िलेगा अलर्ट-(Alert will be received by e-mail and SMS)

अब जब भी आप अपना लॉकर एक्‍सेस करेंगे तो इसका अलर्ट बैंक के माध्‍यम से आपको ई-मेल और एसएमएस के जर‍िये द‍िया जाएगा. आरबीआई की तरफ से यह न‍ियम क‍िसी भी प्रकार की धोखाधड़ी से बचाव के ल‍िए बनाया गया है.

जरूरी होगी CCTV फुटेज-(CCTV footage will be necessary)

लॉकर रूम में आने-जाने वालों की अब सीसीटीवी से न‍िगरानी करना जरूरी है. साथ ही सीसीटीवी फुटेज का 180 द‍िन तक का डेटा स्‍टोर करके रखना होगा. चोरी या सुरक्षा में क‍िसी भी प्रकार की खामी होने पर अब पुल‍िस सीसीटीवी फुटेज के जर‍िये जांच कर सकेगी.

1 जनवरी 2022 से लागू हुए न‍ियम-(Rules came into force from 1 January 2022)

र‍िजर्व बैंक ने एक नोटिफ‍िकेशन जारी कर नए बैंक लॉकर न‍ियम 1 जनवरी 2022 से लागू करने की बात कही है. बैंक में लॉकर लेने वाले ग्राहकों की श‍िकायत पर आरबीआई ने इन न‍ियमों को जारी क‍िया है. नए न‍ियम लागू होने का सीधा फायदा बैंक ग्राहकों को म‍िलेगा.

Jharkhand Good Update | झारखंड में प्री स्कूल के रूप विकसित होंगे 38 हजार से अधिक आंगनबाड़ी केंद्र, बच्चों को मिलेगा लाभ

Exit mobile version