Friday, July 5, 2024
HomeFinanceRation Card धारकों के लिए राहत भरी खबर! आधार को राशन कार्ड...

Ration Card धारकों के लिए राहत भरी खबर! आधार को राशन कार्ड से लिंक करने की तारीख बढ़ा दी गई है

Ration Card Update: सरकार ने एक बार फिर से आधार को राशन कार्ड से लिंक करने की तारीख बढ़ा दी है. पहले इसको लिंक करने की आखिरी तारीख 30 जून 2023 थी, लेकिन अब इसको सरकार ने 3 महीने के लिए बढ़ा दिया है.

Ration Card Link to Aadhaar: राशन कार्ड (Ration Card) रखने वालों के लिए बड़ी खबर है. केंद्र सरकार की तरफ से राशन कार्डधारकों के लिए बड़ा फैसला लिया गया है, जिसका असर देश के करोड़ों कार्डधारकों पर पड़ेगा. सरकार ने एक बार फिर से आधार को राशन कार्ड से लिंक करने की तारीख बढ़ा दी है. पहले इसको लिंक करने की आखिरी तारीख 30 जून 2023 थी, लेकिन अब इसको सरकार ने 3 महीने के लिए बढ़ा दिया है. यानी आपके पास में अब राशन को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2023 है.

खाद्य मंत्रालय ने दी जानकारी 

खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया है. मंत्रालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, अब राशन को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2023 है. सरकार ने एक से ज्यादा राशन कार्ड रखने वालों पर रोक लगाने के लिए इसको लिंक करने की सुविधा शुरू की है.

धोखाधड़ी और गड़बड़ी पर लगेगी रोक

बता दें जब आपका राशन कार्ड-आधार से लिंक होगा तो इससे धोखाधड़ी पर भी रोक लगेगी. राशन कार्ड और आधार कार्ड को आपस में लिंक कराने के बाद इसे लेकर होने वाली गड़बड़ी को रोका जा सकेगा.

ऑनलाइन किस तरह से करा सकते हैं लिंक-

>> सार्वजनिक वितरण प्रणाली की वेबसाइट पर जाना है(प्रत्येक राज्य का अपना पीडीएस पोर्टल है).

>> अपने आधार को अपने वर्तमान कार्ड से जोड़ने का विकल्प चुनें.

>> अपने राशन कार्ड, आधार कार्ड और पंजीकृत मोबाइल फोन के नंबर उसी क्रम में दर्ज करें.

>> ‘continue/submit’ का विकल्प चुनें.

>> आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा, उसे दर्ज करें.

>> जब प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तो आपके पास SMS भेजा जाएगा.

तय लिमिट से ज्यादा नहीं ले पाएंगे राशन

आपको बता दें अगर आप अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक करा लेते हैं तो इसके बाद में कोई भी व्यक्ति तय कोटे से ज्यादा राशन नहीं ले पाएगा. इसके बाद में जो भी लोग राशन लेने में गड़बड़ी करते हैं वह पूरी तरह से खत्म हो जाएगी. इससे जरुरतमंदों को ही सब्सिडी पर अनाज मिल सकेगा.

Pension News Update : अगर आप भी ज्यादा पेंशन पाना चाहते हैं, तो समय बिलकुल कम बचा है जल्दी करें अप्लाई

Pravesh Maurya
Pravesh Maurya
Pravesh Maurya, has 6 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments