Home Finance Rupee 500 note : Big Update! 500 के नोट को लेकर RBI...

Rupee 500 note : Big Update! 500 के नोट को लेकर RBI ने कही ऐसी बात, लोग हुए परेशान…पढ़ें पूरी खबर

0
Rupee 500 note : Big Update! 500 के नोट को लेकर RBI ने कही ऐसी बात, लोग हुए परेशान...पढ़ें पूरी खबर

2000 का नोट चलन से बंद कर देने के बार हर किसी के मन में भी 500 के नोट को लेकर कई सवाल उठते रहते है। ऐसे में आरबीआई ने अब 500 के नोट को लेकर भी एक बड़ा खुलासा किया है। जिसके बाद आपके मन में भी 500 के नोट को लेकर अगर संशय होगा तो वो दूर हो जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट की माने तो हाल ही में आरटीआई (RTI) में दावा किया गया कि भारतीय रिजर्व बैंक ने 500 रुपये के जो नए नोट छापे हैं, उनमें से करीब 88,000 करोड़ रुपये मूल्य के नोट गायब है यानी के वो चलन में नहीं है वो बैंकों तक पहुंचे ही नहीं है। इस खबर का खंडन करते हुए अब आरबीआई (RBI) ने इस पूरे मामले पर सफाई दी है।

इस पूरे मामले पर आरबीआई (RBI) ने मीडिया रिपोर्ट्स का खंडन किया है और कहा है की आरटीआई (RTI)  में दी गई जानकारी को सही संदर्भ में नहीं समझा जाए। ये रिपोर्ट सही नहीं है. आरटीआई (RBI) में सरकारी प्रेस से जो जानकारी मांगी गई है, वह सिर्फ कितने नोट छापे इसकी बात बताती है।

बैंक ने कहा की प्रेस से आरबीआई (RTI) तक नोट की आपूर्ति का एक स्ट्रॉन्ग सिस्टम होता हैं। बैंक को प्रेस से मिले हर नोट का हिसाब रखना होता है। इसमें ना सिर्फ नोटों की छपाई, बल्कि उनके स्टोरेज और डिस्ट्रिब्यूशन की जानकारी भी रहती है।

Bank Holiday Alert : फटाफट निपटा लें जरूरी काम, जुलाई में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, यहाँ देखें पूरी लिस्ट

Exit mobile version