Home Finance Sahara Refund Portal : सहारा निवेशकों के लिए बड़ी खुशखबरी! आज से...

Sahara Refund Portal : सहारा निवेशकों के लिए बड़ी खुशखबरी! आज से ब्याज सहित मिलेगा फंसा हुआ पैसा…..यहां जाने डिटेल्स में

0
Sahara Refund Portal : सहारा निवेशकों के लिए बड़ी खुशखबरी! आज से ब्याज सहित मिलेगा फंसा हुआ पैसा.....यहां जाने डिटेल्स में

Sahara Refund Portal : सहारा निवेशकों के लिए बड़ी खुशखबरी। दरअसल केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह सहारा रिफंड पोर्टल’ लॉच कर दिया है। जिसके चलते अब निवेशकों को ब्याज समेत मिलेगा पैसा…

सहारा (Sahara) में निवेश करने वाले 10 करोड़ निवेशकों को आज बड़ी खुशखबरी मिली है. केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने 18 जुलाई यानी मंगलवार को ‘सहारा रिफंड पोर्टल’ (Sahara Refund Portal) लॉन्च कर दिया है.

इस पोर्टल के जरिए सहारा में निवेश करने वाले निवेशकों के पैसे वापस मिलेंगे. इस रिफंड पोर्टल के जरिए उन निवेशकों के रकम वापस मिलेगी, जिनके निवेश की मैच्योरिटी पूरी हो चुकी है. रिफंड पोर्टल पर निवेश के पैसे की वापसी से जुड़ी सभी जानकारियां उपलब्ध होंगी.

दरअसल, सहकारिता मंत्री अमित शाह आज दिल्ली के अटल अक्षय ऊर्जा भवन में एक ऐसे पोर्टल की शुरुआत कर रहे हैं, जो सहारा ग्रुप के निवेशकों की तरफ से क्लेम प्रक्रिया को आसान बनाएगा. इस पोर्टल पर सहारा के निवेशकों को पैसे वापस लाने के लिए पूरी प्रोसेस को बताया और समझाया जायेगा.

मोदी सरकार का बड़ा ऐलान-

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इसको लेकर कई महीनोंं से सक्रिय रहे हैं, उन्होंने तमाम बैठकें भी की. सरकार ने 29 मार्च को घोषणा की थी कि सहारा समूह के लगभग 10 करोड़ निवेशकों को 9 महीने के भीतर पैसे वापस मिलेंगे. निवेशकों की परेशानी को देखते हुए मोदी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी, जिसमें 5 हजार रुपये तुरंत जारी करने की अपील कोर्ट ने मंजूर कर ली थी. सरकार के इस फैसले से 1.1 करोड़ोंं निवेशकों को राहत मिलेगी.

क्या है विवाद?

सहारा का ये विवाद साल 2009 में शुरू हुआ था जब सहारा ने अपना IPO लॉन्च किया और उसके बाद ही सहारा की असलियत बाहर आने लगी. सेबी की जांच में कई अनियमितता आईं और ये बात सामने आई कि सहारा ने गलत तरीके से निवेशकों से 24000 करोड़ की रकम जुटाई थी और आगे जांच के बाद ये एक बड़ा घोटाले के रूप में सामने आया.

सेबी ने तुरंत सहारा को निवेशकों को उनका पैसा ब्याज समेत लौटाने का आदेश दिया था. हालांकि बाद में मामला कोर्ट में गया और उलझता चला गया. इस विवाद के कारण खाते में जमा 24 हजार करोड़ रुपये का फंड फंसा हुआ है, इससे निवेशक बेहद परेशान हैं.

LPG Gas Cylinder : LPG ग्राहकों को महंगाई से मिली बड़ी राहत! सिर्फ 500 रुपये में मिलेगा गैस सिंलेंड…..!

Exit mobile version