Sunday, July 7, 2024
HomeFinanceSalary, Pension Hike: इन 2 राज्यों के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी!...

Salary, Pension Hike: इन 2 राज्यों के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! वेतन और पेंशन में भारी बढ़ोतरी…..!

Salary and Pension Hike News: वेतन वृद्धि के अलावा, इन राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए पेंशन में भी बढ़ोतरी की गई है। शहरी गरीबों के लिए एक नई नौकरी गारंटी योजना के साथ, छत्तीसगढ़ और राजस्थान की कांग्रेस सरकारों ने राज्य विधानसभाओं के मानसून सत्र के दौरान कल्याणकारी उपायों की घोषणा की, जो राज्यों में चुनाव से पहले आखिरी सत्र था। बताया गया है कि राज्य सरकार के कर्मचारियों समेत कई श्रेणियों के कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी की गई है।

इन दोनों राज्यों के सरकारी कर्मचारियों को संबंधित राज्यों ने खुशखबरी दी है. एक राज्य ने वेतन बढ़ाया है तो दूसरे राज्य में सेवानिवृत्त कर्मचारियों की पेंशन बढ़ा दी गई है. इसके अलावा नई नौकरियों की भी घोषणा की गई है. इन दोनों राज्यों में अगले कुछ दिनों में चुनाव होने हैं और इसी पृष्ठभूमि में राज्य सरकार ने यह फैसला लिया है.

सरकारी कर्मचारियों को बोनस दिया गया

इन दोनों राज्यों के बजट में 2023-24 की बजट घोषणाओं से पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए बोनस की घोषणा की गई है। इसके अलावा कई कल्याणकारी योजनाएं लागू की गई हैं। छत्तीसगढ़ सरकार ने कर्मचारियों के वेतन और पेंशन और भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा की है। वहीं, राजस्थान सरकार ने पेंशन में बढ़ोतरी का ऐलान किया है.

छत्तीसगढ़ सरकार ने डीए में फिर बढ़ोतरी की

छत्तीसगढ़ विधानसभा के मानसून सत्र के दूसरे दिन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सरकारी कर्मचारियों के लिए भत्ते में कटौती से लेकर कई उपायों की घोषणा की. भूपेश बघेल ने 2,000 करोड़ रुपये के कई उपायों की घोषणा की. इसके साथ ही उन्होंने पेंशन में 4 फीसदी बढ़ोतरी का भी ऐलान किया. एक महीने में यह दूसरी बढ़ोतरी है. इससे पहले कैबिनेट बैठक में 5 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी. अब इस राज्य के पांच लाख कर्मचारियों को केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर टूटी भत्ता मिलेगा.

संविदा कर्मचारियों का वेतन भी बढ़ाया गया है

इसके अलावा, भूपेश बघेल ने 37,000 संविदा कर्मियों के वेतन में 27% की वृद्धि की घोषणा की है, जिससे राज्य सरकार को 350 करोड़ रुपये अतिरिक्त मिलेंगे। एक बोझ है. दैनिक वेतन भोगियों के वेतन में 4,000 मासिक बढ़ोतरी, जिससे सरकार पर 240 करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. 1,650 अतिथि शिक्षकों के लिए 2,000 मासिक वेतन, जो 4 करोड़ रुपये है। पकड़ लेंगे

इन लोगों के भत्ते बढ़ा दिए गए हैं.

इसके अलावा, पटवारियों के लिए 5,500 रुपये मासिक संसाधन भत्ता, पुलिस कांस्टेबलों के लिए 8,000 रुपये प्रति वर्ष, सभी प्रशिक्षकों, ब्लॉक स्तर के कर्मचारियों और हेल्प डेस्क ऑपरेटरों और 10,000 पंचायत सचिवों के लिए 2,500 रुपये से 3,000 रुपये प्रति माह की घोषणा की गई है। इस बीच, मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत अधिकतम वित्तीय सहायता 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 25 लाख रुपये कर दी गई है।

राजस्थान सरकार ने बढ़ाई पेंशन

राजस्थान सरकार ने इस सप्ताह की शुरुआत में विधानसभा में राजस्थान न्यूनतम गारंटी आय विधेयक 2023 पेश किया। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक विधेयक पेश किया जिसके तहत 100 दिन का काम पूरा करने के बाद भी वे महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत 25 दिन और काम कर सकते हैं। यदि राज्य सरकार रोजगार देने में असमर्थ है तो बेरोजगारी भत्ता अनिवार्य रूप से दिया जायेगा।

इसके अलावा, वृद्धावस्था, विकलांग, विधवा, एकल महिला पेंशन श्रेणी से संबंधित प्रत्येक व्यक्ति जुलाई में 15 प्रतिशत प्रति वर्ष यानी 5 प्रतिशत की आधार दर पर दो किस्तों में सामाजिक सुरक्षा पेंशन का हकदार है।

ITR Filing FY 2022-23: सरकार ने बदले नियम! 31 जुलाई तक नहीं भरा ITR तो होगा नुकसान……..!

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments