Sunday, July 7, 2024
HomeFinanceSavings Account Interest Rates Hike : ये 5 बैंक ग्राहकों की हो...

Savings Account Interest Rates Hike : ये 5 बैंक ग्राहकों की हो गई बल्ले बल्ले! सेविंग अकाउंट पर दे रहा जबरदस्त ब्याज…यहाँ जाने कितना होगा फायदा

Savings Account Interest Rates Hike सेविंग अकाउंट पर इंटरेस्ट रेट की कैलकुलेशन डेली क्लोजिंग बैलेंस के आधार पर होती है। एसबीआई एचडीएफसी समेत सभी बैंक ग्राहकों को सेविंग अकाउंट पर ब्याज देते हैं। आइए जानते हैं कि कौन-से बैंक का इंटरेस्ट रेट कितना है?

अगर आप भी अपनी जमा-पूंजी को बैंक में रखते हैं तो बैंक आपको उस पर इंटरेस्ट देता है। इस तरह आप अपनी सेविंग को सुरक्षित भी रखते हैं, साथ ही आपको प्रॉफिट भी होता है। मान लीजिए कि आपने 5000 रुपये सेविंग अकाउंट में रखते हैं तो आपको बैंक उस पर ब्याज देता है। ऐसे में आपको मुनाफा होता है। अगर आप अपनी सेविंग पर मुनाफा कमाना चाहते हैं तो सेविंग अकाउंट बेस्ट ऑप्शन है।

बैंक डेली क्लोजिंग बैलेंस के आधार पर इंटरेस्ट रेट तय करता है। हर बैंक ग्राहक को अलग अलग समय पर ब्याज देता है। कई बैंक ग्राहक को हर तीन महीने के बाद ब्याज देता हैं तो वही की बैंक सालाना ब्याज देता हैं। ये ब्याज आपके जमा राशि के आधार पर मिलता है।

DA Hike : सरकार ने बताया इस फॉर्मूले से बढ़ाया जाएगा कर्मचारियों का महंगाई भत्ता, यहाँ देखे पूरी डिटेल्स

हर बैंक बचत खातों पर अलग ब्याज दर देता है। आप अपनी सेविंग को एफडी में भी जमा कर सकते हैं। एफडी एक तरह से इंवेस्टमेंट होती है। आपको सेविंग अकाउंट से ज्यादा इंटरेस्ट एफडी में मिलता है। आइए जानते हैं कि कौन सा बैंक आपके सेविंग अकाउंट पर कितना ब्याज देता है?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया-(State Bank Of India)

भारत की सबसे बड़ी सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ग्राहक को 10 करोड़ रुपये तक के डिपॉजिट पर 2.70 फीसदी के हिसाब से मिलता है। वहीं 10 करोड़ रुपये से ज्यादा के डिपॉजिट पर 3 फीसदी का ब्याज दर है।

एचडीएफसी बैंक-(HDFC bank)

अगर आप भी एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के ग्राहक हैं तो आपको सेविंग अकाउंट पर 50 लाख रुपये से कम की राशि पर 3 फीसदी का ब्याज दर मिलता है। वहीं अगर आपके अकाउंट में 50 लाख रुपये से ज्यादा डिपॉजिट है तो आपको 3.50 फीसदी के हिसाब से इंटरेस्ट मिलेगा।

आईसीआईसीआई बैंक-(ICICI Bank)

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के ग्राहकों को 50 लाख रुपये तक के डिपॉजिट पर 3 फीसदी का इंटरेस्ट मिलेगा। वहीं 50 लाख रुपये से ज्यादा के डिपॉजिट पर ब्याज दर 3.5 फीसदी होगी।

पंजाब नेशनल बैंक-(Punjab National Bank)

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में ग्राहक को 10 लाख रुपये तक की जमा राशि पर 2.70 फीसदी का ब्याज दर ऑफर करता है। वहीं अगर ग्राहक के सेविंग अकाउंट में 10 लाख रुपये से 100 करोड़ रुपये की जमा राशि होती है तो उसे 2.75 फीसदी की ब्याज दर मिलती है। पीएनबी में 100 करोड़ रुपये से ज्यादा के डिपॉजिट पर 3 फीसदी ब्याज दिया जाता है।

केनरा बैंक-(Canara Bank)

केनरा बैंक (Canara Bank) अपने ग्राहक को 2.90 फीसदी से 4 फीसदी के बीच का इंटरेस्ट रेट ऑफर करता है। सबसे ज्यादा इंटरेस्ट 2 करोड़ रुपये की डिपॉजिट पर मिलता है। इस पर 4 फीसदी का इंटरेस्ट दिया जाता है।

LPG Cylinder : आम जनता के लिए खुशखबरी! सिर्फ 500 रुपये में खरीदकर घर लाएं LPG सिलेंडर..

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments