Home Finance SBI FD Rate Hiked : SBI ग्राहकों की हो गई बल्ले बल्ले!...

SBI FD Rate Hiked : SBI ग्राहकों की हो गई बल्ले बल्ले! अब होगा इतना ज्यादा फायदा…

0

SBI FD Rate Hiked : देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( State Bank Of India ) ने अपने करोड़ों ग्राहकों को बड़ी खुशखबरी दी है। बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) पर ब्याज दर बढ़ाने का फैसला किया है। नई ब्याज दरें 14 जून 2022 से ही लागू हो गई हैं। हालांकि, यह बढ़ोतरी सभी कार्यकालों के लिए नहीं की गई है। एसबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 2 करोड़ रुपये से कम और 211 दिन से तीन साल में मैच्योर होने वाले फिक्स्ड डिपॉजिट पर अब पहले से ज्यादा ब्याज मिलेगा.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( State Bank Of India ) देश के करोड़ों वरिष्ठ नागरिकों को बड़ा तोहफा दे रहा है। अगर आप भी सीनियर सिटीजन हैं तो मार्च 2023 तक ग्राहकों को बैंक से बड़ा फायदा मिलेगा। बैंक SBI ने एक बार फिर स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) स्कीम का विस्तार किया है। बैंक ने इस योजना को मार्च 2023 तक बढ़ा दिया है।

यह योजना मई 2020 में शुरू की गई थी

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( State Bank Of India ) आपको बता दें कि कोरोना काल में मई 2020 में बैंक की ओर से वरिष्ठ नागरिकों के लिए SBI ‘WECARE’ योजना की शुरुआत की गई थी. फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) पहले यह योजना सितंबर 2020 तक के लिए शुरू की गई थी, लेकिन अब बैंक की ओर से इसे कई बार बढ़ाया जा चुका है।

Go First यात्रियों के लिए जरूरी खबर! सभी फ्लाइट्स को 14 जून तक किया कैंसिल, वापस मिलेगा टिकट का पैसा

SBI FD Rate Hike अधिक ब्याज मिलेगा

इस स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( State Bank Of India ) में निवेश करने पर बैंक वरिष्ठ नागरिकों को उनकी रिटेल एफडी पर 30 बेसिस प्वाइंट अतिरिक्त ब्याज देता है, इसके अलावा 5 साल और उससे अधिक की फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) पर आम लोगों की तुलना में 50 बेसिस प्वाइंट ज्यादा ब्याज देता है। एसबीआई ने अपनी वेबसाइट में लिखा है कि “एसबीआई वीकेयर” जमा योजना को 31 मार्च, 2023 तक बढ़ा दिया गया है।

कितना ब्याज मिलेगा

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( State Bank Of India ) ने बताया है कि 7 दिन से 10 साल में मैच्योर होने वाली फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) पर 2.90 फीसदी से लेकर 5.65 फीसदी तक के ब्याज का फायदा मिल रहा है. वहीं, सीनियर सिटीजन को 3.40 फीसदी से लेकर 6.45 फीसदी तक का ब्याज मिल रहा है. बैंक ने 13 अगस्त 2022 को अपनी ब्याज दरों में बदलाव किया था।

SBI FD Rate Hike 30 अक्टूबर तक लाभ मिलेगा

देश के सबसे बड़े ऋणदाता ने देश के 76वें स्वतंत्रता दिवस को चिह्नित करने के लिए “उत्सव डिपॉजिट” नामक एक सीमित संस्करण ब्रांड न्यू टर्म डिपॉजिट प्रोग्राम लॉन्च किया था। 15 अगस्त 2022 से इस फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) पर 6.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. यह डील केवल 75 दिनों या 30 अक्टूबर 2022 तक के लिए उपलब्ध है।

400 दिन की स्कीम: ₹5 लाख जमा पर कितना मुनाफ़ा

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( State Bank Of India ) की विशेष 400 दिन (400 दिन) जमा योजना पर 7.1 फीसदी ब्याज है। एसबीआई एफडी कैलकुलेटर के मुताबिक, अगर आप इस स्कीम में 5 लाख रुपये जमा करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको 5,40,088 रुपये मिलेंगे। यानी सिर्फ 1 साल 35 दिन में 40,088 रुपये के ब्याज से फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) इनकम होगी. इस योजना का लाभ बैंक की किसी भी शाखा से लिया जा सकता है।1, 2, 3, 5 साल की FD पर कितना बढ़ा ब्याज

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( State Bank Of India ) ने 2 करोड़ रुपये से कम की जमा पर ब्याज दरों में 0.25 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है. SBI ने 1 साल की मैच्योरिटी वाली जमाओं पर ब्याज दरें 6.75 फीसदी से बढ़ाकर 6.80 फीसदी कर दी हैं. यानी जमा दरों में 0.05 फीसदी की फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) बढ़ोतरी की गई है. दो साल की जमा पर ब्याज दर 6.75 फीसदी से बढ़ाकर 7 फीसदी कर दी गई है. यानी ब्याज में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है.

SBI FD Rate Hike वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष सुविधा

इसके साथ ही बैंक अपने वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( State Bank Of India ) वीकेयर की सुविधा शुरू कर रहा है। एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, वरिष्ठ नागरिक अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट (FD ) पर 50 आधार अंक अधिक ब्याज प्राप्त कर सकते हैं। यह ऑफर 5 साल से ज्यादा की अवधि के लिए की गई फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) पर लागू है, इसकी सुविधा का लाभ 2023 तक उठाया जा सकता है।

DA Hike : कर्मचारियों की लगी लॉटरी, DA से जुड़ी बड़ी खबर जानकर आप खुश हो जाएंगे

Exit mobile version