Home Education Scholarship Scheme :9वीं से 12वीं तक के बच्चों को हर साल मिलेंगे...

Scholarship Scheme :9वीं से 12वीं तक के बच्चों को हर साल मिलेंगे 12000 रुपये, जल्द करें आवेदन, ये है आखिरी तारीख

0
Scholarship Scheme :9वीं से 12वीं तक के बच्चों को हर साल मिलेंगे 12000 रुपये, जल्द करें आवेदन, ये है आखिरी तारीख

Scholarship: झारखंड मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना के लिए अप्लाई करने की अंतिम तिथि अब 30 जून है. 9वीं से 11वीं तक के स्टूडेंट वेबसाइट पर jac.jharkhand.gov.in जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

अगर आप कक्षा 9 में हैं और आगे की पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप तलाश रहे हैं तो आपके लिए यह खबर बड़े काम की है. क्योंकि हम लेकर आए हैं झारखंड मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना 2023 की जानकारी. इस योजना के तहत फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 20 जून थी, लेकिन सरकार ने अब इसे 30 जून कर दिया है. यानी अभी भी इच्छुक छात्र योजना का लाभ ले सकते हैं.

मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना के तहत स्कॉलरशिप परीक्षा ली जाएगी. यह परीक्षा झारखंड एकेडमिक काउंसिल लेगी. एकेडमी के ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के बच्चों को इस योजना के तहत स्कॉलरशिप दी जाएगी. चुने गए इन बच्चों को साल में 12000 रुपए मिलेंगे. स्कॉलरशिप के लिए आठवीं कक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत के साथ पास होना जरूरी है. इस स्कालरशिप के माध्यम से हर जिले से अधिकतम 400 छात्र-छात्राओं को चयन किया जाएगा.

ये योग्यता जरूरी, ऐसे करें आवेदन

जो भी बच्चे नौवीं कक्षा में पढ़ रहे हैं और आठवीं में जिनके 60 प्रतिशत से अधिक अंक है. वे इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं. बच्चे किसी भी स्कूल या सीबीएसई, आईसीएसई या जैक के हो सकते हैं. कक्षा 9वीं से 11वीं तक आयोजित होने वाली प्रत्येक वार्षिक परीक्षा में 60 अंक प्राप्त करना बच्चों के लिए जरूरी होगा. स्कॉलरशिप लेने वाले बच्चे अगर सरकारी स्कूल के आवासीय विद्यालय में पढ़ते हैं तो उन्हें छात्रवृत्ति की 50% ही राशि मिलेगी.

परीक्षा के माध्यम से होगा चयन

स्कॉलरशिप के लिए एक परीक्षा ली जाएगी, परीक्षा दो खंडों में आयोजित की जाएगी. प्रत्येक खंड 90 मिनट का होगा और सारे क्वेश्चन एमसीक्यू होंगे. खंड 1 में 90 प्रश्न होंगे जिसमें रिजनिंग, इंग्लिश व प्रोफिशिएंसी से संबंधित प्रश्न होंगे. जिससे विद्यार्थियों की बौद्धिक और तार्किक क्षमता परखी जाएगी. वही खंड- 2 में एप्टिट्यूड टेस्ट होगा. इस परीक्षा में बच्चों को 60 प्रतिशत अंक लाना होगा व एसटी/एससी छात्रों को 40% अंक प्राप्त करना होगा.

ये दस्तावेज जरूरी

परीक्षा में शामिल होने के लिए आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, शैक्षणिक योग्यता, बैंक खाता विवरण, पासपोर्ट साइज फोटो, जाति प्रमाण पत्र व मोबाइल नंबर का होना जरूरी होगा. आप इस वेबसाइट पर jac.jharkhand.gov.in जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवश्यक दस्तावेज यहीं अपलोड करना होगा. भविष्य में संदर्भ के लिए आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट भी निकाल लें. या फिर नामकोम स्थित झारखंड एकेडमिक काउंसिल के हेड ऑफिस में भी जाकर अधिक जानकारी ले सकते हैं.

Traffic Rules New Update: ड्राइवरों के लिए बड़ी खबर! इन गलतियों के कारण 25,000 रुपये का चालान काटा जा रहा है.

Exit mobile version