Home Education School College Summer Vacation 2023| छात्रों को बड़ी राहत, गर्मी की छुट्टियाँ...

School College Summer Vacation 2023| छात्रों को बड़ी राहत, गर्मी की छुट्टियाँ घोषित, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, मिलेगा लाभ…

0
School College Summer Vacation 2023| छात्रों को बड़ी राहत, गर्मी की छुट्टियाँ घोषित, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, मिलेगा लाभ...

School College Summer Vacation 2023 : स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। अलग अलग राज्यों के सरकारी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया गया है। यूपी बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में 15 जून तक अवकाश घोषित किया गया है, इस संबंध में यूपी बेसिक शिक्षा परिषद प्रयागराज सचिव की तरफ से आदेश भी जारी किया जा चुका है।

राज्यवार स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश-(State wise summer vacation in schools)

यूपी शिक्षा विभाग के नियंत्रणाधीन संचालित विद्यालयों/मान्यता प्राप्त विद्यालयों में ग्रीष्मावकाश 15 जून तक निर्धारित है। फिरोजाबाद जिले के परिषदीय स्कूलों में 15 जून तक और माध्यमिक विद्यालयों में 30 जून तक गर्मी की छुट्टी होगी। जबकि परिषदीय विद्यालय 16 जून को खुल जाएंगे, वही, माध्यमिक विद्यालय 1 जुलाई से खुलेंगे।इसके अलावा फिरोजाबाद के स्कूल का समय भी निर्धारित कर दिया है। 30 सितंबर तक स्कूल सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक होगा।

मध्य प्रदेश में में 15 जून तक स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेगा और शिक्षकों के लिए अवकाश 9 जून तक घोषित किया गया है। वहीं छत्तीसगढ़ में 15 जून 2023 तक कुल 46 दिनों के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश की तारीखों का ऐलान किया गया है।

उड़ीसा में 18 जून, झारखंड में 10 जून तक के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश का ऐलान किया गया है। इसके अलावा रांची विश्वविद्यालय प्रशासन ने 1 से 20 जून तक ग्रीष्मावकाश अवकाश घोषित किया है, पहले 22 मई से छुट्टियां घोषित की गई थी, लेकिन राजभवन के निर्देश पर यह निर्णय लिया गया है, इस संबंध में नई अधिसूचना जारी कर दी गई है।

उत्तराखंड के स्कूलों में समर वेकेशन 27 मई से 30 जून तक रहेंगे।  सरकारी स्कूल 35 दिन बंद रहेंगे। उत्तराखंड माध्यमिक शिक्षा द्वारा जारी सूची के मुताबिक वर्ष 2023 में रविवार सहित लगभग 75 सार्वजनिक अवकाश हैं। 48 दिन की ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन छुट्टियां है।

त्यौहारों की छुट्टियों में भी बदलाव-(Change in festival holidays)

अब विवि में सिर्फ 20 दिनों का अवकाश होगा। कैलेंडर में संशोधन के निर्देश राजभवन से दिए गए है, विवि में छुट्टियों में समानता लाने के लिए अब हर साल 1 जून को कैंलेंडर तैयार होगा। रांची विश्वविद्यालय प्रशासन ने अधिसूचना जारी करते हुए छुट्टी कैलेंडर में संशोधन करते हुए ग्रीष्मावकाश की तिथि एक जून से 20 जून तक तय कर दी है। विश्वविद्यालय ने 9 अगस्त 2023 को आदिवासी दिवस की छुट्टी की घोषणा की है ।

इसके अलावा धनतेरस, दीपावली, बिरसा जयंती, झारखंड स्थापना दिवस, चित्रगुप्त पूजा व छठ पूजा की छुट्टी तिथि में भी बदलाव कर दिया गया है। अब यह छुट्टी नौ नवंबर से 22 नवंबर तक होगी यानी 4 दिन की छुट्टी रहेगी। पूर्व में यह छुट्टी 10 नवंबर से 21 नवंबर तक थी।

इसे भी पढे : Bank FD Rates Hike 2023 |बैंक ग्राहको की हो गई मौज! बैंक FD रेट्स में हुआ इजाफा, अब जाने कितना मिलेंगा फायदा

Exit mobile version