Home Education School holiday : कक्षा 1 से 12वीं तक के स्कूली छात्रों के...

School holiday : कक्षा 1 से 12वीं तक के स्कूली छात्रों के लिए खुशखबरी! छुट्टी की घोषणा, आदेश जारी, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

0
School holiday : कक्षा 1 से 12वीं तक के स्कूली छात्रों के लिए खुशखबरी! छुट्टी की घोषणा, आदेश जारी, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

School Holiday: पहली से 12वीं तक के स्कूली छात्रों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल उनके लिए छुट्टी का ऐलान किया गया है. इसके लिए आदेश जारी कर दिया गया है. विद्यार्थियों को काफी राहत मिलेगी. वहीं, कई इलाकों में स्कूल बंद रहेंगे.

School Holiday: कई राज्यों में भारी बारिश का कहर जारी है. इसके चलते स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है. वहीं, कई स्कूलों में छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं. इसके लिए डीसी की ओर से आदेश जारी कर दिये गये हैं. जारी आदेश के तहत यह स्पष्ट किया गया है कि निजी, सरकारी और अन्य शैक्षणिक संस्थान किसी भी हालत में नहीं खुलने चाहिए, अन्यथा उनके खिलाफ बड़ी कार्रवाई हो सकती है.

नोएडा, महाराष्ट्र समेत केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु और अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश को देखते हुए स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है। कई स्कूलों में 26 और 27 जुलाई को छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं जबकि अरुणाचल प्रदेश में 1 हफ्ते तक स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं.

नोएडा में भारी बारिश के कारण स्कूल बंद

उत्तर भारत एक बार फिर भारी बारिश की चपेट में है. नोएडा में भारी बारिश के चलते जिला निरीक्षक ने सभी स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी हैं. इसके लिए अभिभावकों को व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से सूचना भेजी जा रही है। नोएडा में लगातार हो रही बारिश और ट्रैफिक जाम के चलते जिला निरीक्षक ने यह फैसला लिया है.

नई दिल्ली एनसीआर में सुबह से ही भारी बारिश जारी है। कल रात भी दिल्ली में भारी बारिश देखने को मिली है. नोएडा में हिंडन नदी के जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. यमुना का स्तर एक बार फिर बढ़ गया है, मंगलवार सुबह 7:00 बजे 205.45 मीटर दर्ज किया गया है.

मौसम विभाग द्वारा रायगढ़ जिले में रेड अलर्ट जारी किया गया है

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में मौसम विभाग की ओर से रेड अलर्ट जारी किया गया है. भारी बारिश की आशंका जताते हुए लोगों को सतर्क करने के निर्देश दिए गए हैं. भूस्खलन और तूफान की स्थिति भी बन सकती है. स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है. महाराष्ट्र के राजगढ़ जिले के सभी निजी सरकारी और आंगनवाड़ी स्कूल बंद रहेंगे। इसके साथ ही सभी कॉलेजों में भी छुट्टी घोषित कर दी गई है.

कर्नाटक: 26 जुलाई को स्कूल बंद रखने के निर्देश

कर्नाटक में भारी बारिश जारी है. 26 जुलाई को कर्नाटक के कई इलाकों में स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं. स्कूल कॉलेज बंद रखने के साथ-साथ आंगनबाडी केंद्र भी बंद रखे जाएंगे. दक्षिण कन्नड़ के सभी स्कूलों में आज छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं। इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं.

तेलंगाना में 2 दिन के लिए स्कूल बंद

तेलंगाना में भारी बारिश को देखते हुए स्कूल 2 दिनों के लिए बंद कर दिए गए हैं. सरकार की ओर से एक बार फिर स्कूल-कॉलेजों को 2 दिन बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं. आदेश जारी कर दिया गया है. बुधवार और गुरुवार को भी स्कूल बंद रहेंगे. 27 जुलाई से स्कूल बंद होने से छात्रों को बड़ी राहत मिलेगी. भारी बारिश के कारण यातायात में अनियमितता देखने को मिल रही है. उडुपी में भी स्कूल बंद रहेंगे.

केरल: 4 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

केरल में भारी बारिश जारी है. मौसम विभाग की ओर से 4 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, वज्रपात की भी आशंका जताई गई है. इसके अलावा कुछ इलाकों में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी कर सतर्क रहने की सलाह दी गई है. केरल में कई स्कूल बंद रहेंगे. इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं.

हनुमानगढ़: 23 गांवों के स्कूलों में अवकाश घोषित

इधर हनुमानगढ़ में घग्गर नदी के पास के 23 गांवों के स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई. फिलहाल ये छुट्टियां जारी रहने वाली हैं. चयनित गांव को छोड़कर अन्य स्थानों पर स्कूल नहीं खोले जाएंगे, मंगलवार से वहां स्कूल खोले जा सकेंगे। इसके लिए जिला कलक्टर द्वारा संशोधित आदेश जारी कर दिया गया है।

बता दें कि घर में बाढ़ की आशंका के चलते नदी के पास के गांव के सरकारी स्कूल में छुट्टी जारी रहेगी. शिक्षण संस्थानों में शिक्षण कार्य नहीं किया जाएगा. हनुमानगढ़, पीलीबंगा टिब्बी और रावतसर क्षेत्र के 23 गांवों को छोड़कर अन्य स्थानों पर मंगलवार से स्कूल खुलेंगे।

अरुणाचल प्रदेश: 29 जुलाई तक स्कूल बंद रखने के निर्देश

अरुणाचल प्रदेश में कंजंक्टिवाइटिस को देखते हुए स्कूलों को 29 जुलाई तक बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं. दरअसल, ये बीमारी ज्यादा न फैले इसलिए सरकार ने ये फैसला लिया है. वहीं, जिला कलेक्टर द्वारा दिए गए आदेश के बाद अरुणाचल प्रदेश के कई इलाकों में स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है.

8th Pay Commission : महंगाई भत्ता 50 फीसदी होने पर लागू होगा 8वां वेतन आयोग? केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान….!

Exit mobile version