Friday, July 5, 2024
HomeEducationSchool Holiday : छात्रों के लिए खुशखबरी! गर्मी की छुट्टियां फिर बढ़ीं,...

School Holiday : छात्रों के लिए खुशखबरी! गर्मी की छुट्टियां फिर बढ़ीं, आदेश जारी, अब इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल,

स्कूलों की छुट्टी फिर बढ़ाई छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने 25 जून तक और यूपी की योगी सरकार ने 26 जून तक बढ़ाई है। बिहार के पटना जिलाधिकारी ने भी 12वीं कक्षा तक की सभी शैक्षणिक गतिविधियों पर 24 जून तक रोक लगा दी है। नए आदेश के अनुसार अगले एक सप्ताह तक स्कूल बंद रहेंगे।

School Holiday/Summer Vacation 2023: स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर है. भीषण गर्मी को देखते हुए मध्य प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश और झारखंड सहित कई राज्यों ने सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां बढ़ा दी हैं। इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिए गए हैं।

झारखंड में 21 जून को स्कूल बंद

झारखंड में सभी सरकारी और निजी स्कूल 21 जून तक बंद रहेंगे. इस संबंध में स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा रविवार 18 जून को आदेश जारी किया गया. स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव के.के. रवि कुमार ने बताया कि प्रदेश में कक्षा केजी से आठवीं कक्षा तक के स्कूल 19 जून से 21 जून तक बंद रहेंगे। जबकि कक्षा 9 से 12 तक की कक्षा सुबह 7 से 11 बजे तक चलेगी। यह आदेश प्रदेश के सभी शासकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त एवं निजी विद्यालयों पर लागू होगा।

यूपी-छत्तीसगढ़ और बिहार में भी छुट्टियां बढ़ीं

भीषण गर्मी के कहर को देखते हुए छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश सरकार ने भी गर्मी की छुट्टी बढ़ा दी है. छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने 25 जून तक और यूपी की योगी सरकार ने इसे 26 जून तक बढ़ा दिया है। बिहार के पटना जिलाधिकारी ने भी 12वीं कक्षा तक की सभी शैक्षणिक गतिविधियों पर 24 जून तक रोक लगा दी है।

नए आदेश के मुताबिक अगले एक हफ्ते तक स्कूल बंद रहेंगे। यह आदेश 24 जून तक प्रभावी रहेगा। ओडिशा में 19 जून की बजाय 21 जून से स्कूल खुलेंगे। राज्य सरकार के निर्देश पर शिक्षा विभाग की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि सरकार ने सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद अब स्कूल एवं जन शिक्षा विभाग के तहत 21 जून 2023 को स्कूलों को फिर से खोलने के निर्देश जारी किए हैं.

MP में अब जुलाई से स्कूल खुलेंगे

मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी (MP Summer Holidays) को देखते हुए एक बार फिर समर वेकेशन में बदलाव किया गया है। अब प्रदेश में कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों के स्कूल एक जुलाई से खुलेंगे। वहीं, कक्षा 6वीं से 10वीं तक के बच्चों के स्कूल 20 जून से खुलेंगे।

हालांकि स्कूल के समय में बदलाव होगा। इसके तहत स्कूलों में कक्षा छह से 12वीं तक की कक्षाएं 20 जून से 30 जून तक सुबह की पाली में संचालित होंगी। कक्षा 5वीं की परीक्षा निर्धारित समय सारिणी के अनुसार होगी। इस बात की जानकारी खुद एमपी के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने ट्वीट कर दी है.

Pravesh Maurya
Pravesh Maurya
Pravesh Maurya, has 6 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments