Home Education School Holiday : स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर! पहली से...

School Holiday : स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर! पहली से 12वीं तक के छात्रों के लिए बढ़ी स्कूल की छुट्टियां…इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, मिलेगा फायदा

0
School Holiday: Good news for school students, Good news for school students

स्कूली छात्रों को बड़ी राहत दी गई है। उनके लिए अवकाश घोषित किए गए हैं। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। जारी आदेश के तहत काफी दिनों तक स्कूल को बंद रखा जाएगा। जिसका लाभ शैक्षणिक कर्मचारी सहित छात्रों को होगा।

School Holiday : स्कूली छात्रों को एक बार फिर से बड़ी राहत दी गई है। उत्तर भारत में हो रही भीषण बारिश को देखते हुए कई राज्य द्वारा स्कूल में अवकाश घोषित कर दिए गए हैं। स्कूलों के अवकाश को 16 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

उत्तराखंड में लगातार बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति निर्मित हो गई है। राजधानी दिल्ली में यमुना नदी के जलस्तर सामान्य से ऊपर पहुंच गए हैं। बाढ़ की स्थिति को देखते हुए दिल्ली के स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है।

दिल्ली के स्कूल कॉलेज में रविवार 16 जुलाई तक अवकाश

दिल्ली के स्कूल कॉलेज में रविवार 16 जुलाई तक अवकाश घोषित किया गया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डीडीएमए की बैठक में यह घोषणा की है।

अंबाला में स्कूलों में छुट्टियां घोषित

हरियाणा में भी भारी बारिश देखने को मिल रही है। जिसके बाद अंबाला में स्कूलों में छुट्टियां घोषित की गई है। पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर में भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो गए हैं। विभाग की तरफ से कड़े कदम उठाए जा रहे हैं।

इसी बीच अंबाला जिला प्रशासन की तरफ से स्कूल और शिक्षण संस्थानों में छुट्टियां घोषित की गई है। जिला प्रशासन ने कहा कि 15 जुलाई तक सभी स्कूल और शिक्षण संस्थानों को बंद रखा जाएगा ताकि स्कूल आने वाले बच्चों को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े। 16 जुलाई रविवार होने की स्थिति में 17 जुलाई सोमवार से स्कूल पुणे संचालित होंगे।

उत्तराखंड में स्कूलों में अवकाश घोषित 

उत्तराखंड में भीषण बारिश का दौर जारी है। उत्तराखंड में कई दिनों से स्कूलों में अवकाश घोषित किए जा रहे हैं। इसी बीच एक बार फिर से कई जिलों में अवकाश की घोषणा कर दी गई है। देहरादून में बारिश की स्थिति को देखते हुए विद्यालय को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। 14 जुलाई को भी अवकाश घोषित किया गया जबकि 16 जुलाई को रविवार होने की स्थिति में 17 जुलाई को हरेला का अवकाश है।

ऐसे में 4 दिन स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिया गया है। अतिवृष्टि और भूस्खलन की समस्या को देखते हुए 14 जुलाई को राज्य के सभी विद्यालय निजी और सरकारी सहित आंगनबाड़ी केंद्रों के शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक कर्मचारी सहित छात्रों के लिए अवकाश घोषित करने का निर्णय लिया गया है।

राज्य आपातकालीन परिचालन के ड्यूटी ऑफिसर अजीत सिंह की ओर से राज्य के सभी जिला अधिकारियों और जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष को पत्र लिखकर अवगत कराया गया। जिसमें कहा गया है कि 15 जुलाई को राज्य में अतिवृष्टि की संभावना है।

ऐसे में प्रदेश के विभिन्न प्रकार की आपदाओं भूस्खलन सड़क मार्ग बंद होने की घटनाएं घटित हो रही है। इस वजह से 14 और 15 जुलाई को राज्य के सभी विद्यालय और आंगनबाड़ी केंद्र में 2 दिन की छुट्टियां घोषित की गई है।

नैनीताल जिले के जिलाधिकारी वंदना ने 14 जुलाई को भी जिले के सभी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्र में अवकाश घोषित के संबंध में आदेश जारी कर देगा लगातार हो रही है।बारिश के बारे में फैसला लिया गया है।

हस्तिनापुर के कई क्षेत्रों में अवकाश घोषित 

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ की स्थिति निर्मित हो रही है। बिजनौर बैराज से गंगा में लगातार पानी छोड़े जाने के बाद गंगा का जलस्तर बढ़ गया है। जिसके बाद हस्तिनापुर खादर क्षेत्र में बाढ़ जैसे हालात निर्मित हो गए हैं। वही खतरे की स्थिति को देखते हुए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। साथ ही बाढ़ की चपेट में आए स्कूलों में अनिश्चितकालीन अवकाश घोषित किया गया है। लोगों को सही स्थान पर लाया गया है। साथ ही बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं।

खंड शिक्षा अधिकारी राहुल धामा के मुताबिक प्रथम आदेश में सिरजेपुर, पटेल नगर शादीपुर गावड़ी, रुस्तमपुर, भीमकुंड, फतेहपुर प्रेम, तारापुर , लतीफपुर आदि विद्यालय में स्थिति सामान्य होने तक अवकाश घोषित किया गया है। वहीं परिजनों को भी निर्देश दिए गए कि बच्चों को स्कूल ना भेजें। जब तक बाढ़ से स्थिति सामान्य नहीं होती है तब तक बच्चे घर पर ही रहे।

पंजाब में भी 16 जुलाई तक छुट्टियों का ऐलान

उत्तर भारत के सभी राज्यों में भारी बारिश के बीच हरियाणा और पंजाब में भी स्थिति भयंकर है। लगातार हो रही भारी बारिश को देखते हुए पंजाब सरकार द्वारा प्रदेश के स्कूलों के लिए यह फैसला लिया गया है। कई दिनों से हो रही बारिश के कारण पंजाब में बाढ़ जैसे हालात निर्मित हो गए हैं। ऐसे में सभी स्कूलों में 16 जुलाई तक छुट्टियों का ऐलान किया गया है।

बता दें कि इससे पहले 13 जुलाई तक स्कूलों को बंद रखने की घोषणा की गई थी। हालांकि पंजाब के अभी भी 14 जिलों में बाढ़ की स्थिति निर्मित है। 1500 के करीब गांव में बाढ़ का पानी घुस गया। बड़ी संख्या में लोग प्रभावित हो रहे हैं। ऐसे में अब स्कूल 17 जुलाई से संचालित होंगे। सुरक्षा की दृष्टि से पंजाब सरकार ने राज्य के सभी सरकारी सहायता प्राप्त मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में 16 जुलाई तक के लिए छुट्टियां बढ़ा दी है।

HCL Recruitment 2023: HCL में नौकरी पाने का सुनहरा मौका! सैलरी अच्छी मिलेगी, चेक करे चयन और अन्य विवरण…….!

Exit mobile version