Home Education School Holidays in June 2023: बड़ी खबर! जानिए आपके राज्य में जून...

School Holidays in June 2023: बड़ी खबर! जानिए आपके राज्य में जून में कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल? यहाँ देखे पूरी लिस्ट

0
School Holidays in June 2023: बड़ी खबर! जानिए आपके राज्य में जून में कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल? यहाँ देखे पूरी लिस्ट

June 2023 में School Holidays: देश के लगभग सभी राज्यों में गर्मी की छुट्टियों का ऐलान हो चुका है. मई का महीना आज खत्म हो रहा है.

कई स्कूल जून के महीने में खुलते हैं। लेकिन इस बार भी स्कूल जून या जुलाई में खुलेंगे। अगर जून में स्कूल खुल गए तो आपको कितनी छुट्टी मिलने वाली है। हम आपको आज की इस खबर में छुट्टियों से जुड़ी हर जानकारी देंगे। सबसे पहले हम जानेंगे कि किस राज्य में कितने दिनों का ग्रीष्मावकाश दिया गया है। उसके बाद पता चलेगा कि जून में कितने दिन स्कूल बंद रहेंगे। तो चलो शुरू हो जाओ।

उत्तर प्रदेश : उत्तर प्रदेश में गर्मी की छुट्टियों का ऐलान हो गया है. यूपी में बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में 20 मई से 15 जून तक अवकाश घोषित किया गया है.

पश्चिम बंगाल: पश्चिम बंगाल सरकार ने भीषण गर्मी को देखते हुए इस बार पहले ही छुट्टी घोषित कर दी थी. पश्चिम बंगाल में पहले 24 मई से गर्मी की छुट्टियों की योजना बनाई गई थी, लेकिन बढ़ते तापमान के कारण 2 मई से ही गर्मी की छुट्टियों की घोषणा कर दी गई.

मध्य प्रदेश : मध्य प्रदेश सरकार ने गर्मी की छुट्टियों की घोषणा की है। शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार स्कूलों में एक मई से 15 जून तक अवकाश किया गया है। मध्यप्रदेश में पूरे 45 दिन का ग्रीष्मकालीन अवकाश किया गया है।

दिल्ली : दिल्ली में भी स्कूली छात्रों को गर्मी की छुट्टियों का बेसब्री से इंतजार है. तो छात्रों को बता दें कि यह इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है, जल्द ही छुट्टियों की घोषणा होने वाली है।

हिमाचल प्रदेश : हिमाचल प्रदेश में गर्मी की छुट्टियों के लिए कुल 38 दिन निर्धारित किए गए हैं। यहां स्कूलों में ग्रीष्मावकाश 22 जून से शुरू होकर 29 जुलाई तक चलेगा।

ओडिशा : ओडिशा में पांच मई से स्कूलों की छुट्टियां शुरू हो गई हैं, जो 18 जून, 2023 तक रहेंगी। वहां 43 दिन की छुट्टी की घोषणा की गई है।

झारखंड : झारखंड में ग्रीष्मावकाश 21 मई से शुरू हो गया है, जो 10 जून तक चलेगा.

बता दें कि स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों के अलावा स्कूली छात्रों को और भी छुट्टियां दी जाने वाली हैं. क्योंकि जून में ही 20 मई को रथ यात्रा और 29 मई को बकरीद है. कुल मिलाकर जून के महीने में बच्चों को ढेर सारी छुट्टियां मिलने वाली हैं।

Tax on Sale of Property : अगर आप किसी प्रॉपर्टी को खरीदने या फिर बेचने की सोच रहे हैं तो आपके लिए यह जरूरी खबर है

Exit mobile version