Home Education Schools, colleges closed Order : बड़ी खबर! इस कारण इन जिलों में...

Schools, colleges closed Order : बड़ी खबर! इस कारण इन जिलों में स्कूल बंद रहेंगे, पॉलिटेक्निक परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गईं

0
Schools, colleges closed Order : बड़ी खबर! इस कारण इन जिलों में स्कूल बंद रहेंगे, पॉलिटेक्निक परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गईं

School Closed: यूपी के इन जिलों में स्कूल-कॉलेज कुछ दिनों के लिए बंद किए जा रहे हैं। कई जगहों पर पॉलिटेक्निक परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं. इसके पीछे क्या वजह है और स्कूल कब खुलेंगे, जानिए.

Schools, colleges closed in UP: उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं और कुछ जगहों पर बंद होने वाले हैं। ये छुट्टियां कांवर यात्रा को देखते हुए की जा रही हैं. इसी कारण से यूपी के कुछ जिलों में पॉलिटेक्निक परीक्षा भी स्थगित कर दी गई है और अब इसे आगे अन्य तिथियों पर आयोजित किया जाएगा। यूपी के मजुफ्फरनगर में स्कूल-कॉलेजों को पहले ही बंद करने की घोषणा कर दी गई थी. यहां 8 जुलाई से शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए हैं, जो 16 जुलाई तक बंद रहेंगे. अब इस लिस्ट में कुछ और नाम भी जुड़ गए हैं.

मेरठ में भी स्कूल बंद

इस नियम के दायरे में मुजफ्फरनगर के सभी स्कूल और कॉलेज आएंगे। यानी सभी निजी या सरकारी संस्थान बंद कर दिए गए हैं. इसके बाद मेरठ में भी यही फैसला लिया गया है. यहां के सभी स्कूल, डिग्री कॉलेज, कोचिंग सेंटर 10 जुलाई से 17 जुलाई 2023 तक बंद रहेंगे. यहां भी नियम सभी प्रकार के शैक्षणिक संस्थानों पर समान रूप से लागू होगा. इसके साथ ही बागपत और सहारनपुर में भी स्कूल बंद करने के निर्देश दिए गए हैं.

यहां 8वीं तक के स्कूल बंद हो गए

मुजफ्फरनगर और मेरठ में जहां सभी कक्षाएं और डिग्री कॉलेज सहित सब कुछ बंद कर दिया गया है, वहीं बदायूं में केवल कक्षा 8 तक के स्कूल बंद किए गए हैं। यह बंदी शनिवार और सोमवार दो दिन के लिए है। मंगलवार से यहां फिर से स्कूल खुलेंगे. यह फैसला केवल छोटी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए है।

पॉलिटेक्निक परीक्षा आगे बढ़ी

मेरठ और मुजफ्फरनगर में पॉलिटेक्निक परीक्षाओं की तारीख भी बढ़ा दी गई है. यहां 10 से 15 जुलाई के बीच होने वाली परीक्षाएं अब 21 से 26 जुलाई 2023 के बीच आयोजित की जाएंगी. स्कूल बंद करने से लेकर परीक्षाएं आगे बढ़ाने तक का फैसला कांवड़ यात्रा के कारण लिया गया है. कांवर यात्रा को सफलतापूर्वक आयोजित करने के लिए स्कूलों को बंद कर दिया गया है.

Vande Bharat Metro : नया अपडेट! मुंबई में जल्द ही लोकल ट्रेनों की जगह वंदे भारत मेट्रो चलने लगेगी….जाने डिटेल्स

Exit mobile version