Home Finance SSY Latest interest Rate 2023 : बड़ी खबर! सुकन्या समृद्धि योजना पर...

SSY Latest interest Rate 2023 : बड़ी खबर! सुकन्या समृद्धि योजना पर बंपर ब्याज, यहां जानें ब्याज और लाभ

0
SSY Interest Rate Fixed: Government fixed interest rates of Sukanya Yojana till 31st December, know everything

वित्त मंत्रालय ने सितंबर तिमाही के लिए डाकघर बचत योजनाओं की ब्याज दरों में संशोधन किया है। सुकन्या योजना में निवेश करने वाले ज्यादातर निवेशक ब्याज बढ़ने का इंतजार कर रहे थे, लेकिन इस बार मंत्रालय ने सुकन्या योजना पर ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया है.

वित्त मंत्रालय ने सितंबर तिमाही के लिए डाकघर बचत योजनाओं की ब्याज दरों में संशोधन किया है। सुकन्या योजना में निवेश करने वाले ज्यादातर निवेशक ब्याज बढ़ने का इंतजार कर रहे थे, लेकिन इस बार मंत्रालय ने सुकन्या योजना की ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया है। अब सुकन्या योजना पर जून तिमाही में दी गई ब्याज दर इस तिमाही में भी लागू होगी.

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है?

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ मिशन के तहत केंद्र सरकार ने साल 2015 में सुकन्या समृद्धि योजना शुरू की थी. इस योजना में बेटी के नाम से खाता खोलकर 15 साल तक रकम जमा की जा सकती है. सुकन्या योजना के लिए 10 साल से कम उम्र की बेटी का खाता खुलवाया जा सकता है. माता-पिता अपनी बेटी के लिए नजदीकी बैंक या डाकघर में सुकन्या खाता खुलवा सकते हैं।

सरकार ने 3 बचत योजनाओं पर बढ़ाया ब्याज

  • वित्त मंत्रालय ने 30 जून 2023 को जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए केवल 3 छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है।
  • पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम पर ब्याज दर 1 साल के लिए 6.8 फीसदी से बढ़ाकर 6.9 फीसदी कर दी गई है.
  • 2 साल की पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट पर ब्याज दर 6.9 फीसदी से बढ़ाकर 7 फीसदी कर दी गई है.
  • 5 साल की आवर्ती जमा योजना पर ब्याज दर 6.2 फीसदी से बढ़ाकर 6.5 फीसदी कर दी गई है.

सुकन्या योजना पर ब्याज दरें

केंद्र सरकार ने जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए लघु बचत योजनाओं और डाकघर बचत योजना की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। योजना के निवेशकों को पहले की तरह 8 फीसदी ब्याज दर मिलेगी. सरकार ने आखिरी बार जून में ब्याज दर 7.6 फीसदी से बढ़ाकर 8 फीसदी कर दी थी.

सुकन्या खाते को आधार से लिंक करना जरूरी है

वित्त मंत्रालय के मुताबिक, सुकन्या समृद्धि योजना के जिस निवेशक ने 31 मार्च 2023 से पहले खाता खोला है और अपना आधार नंबर कार्यालय में लिंक नहीं कराया है, तो करा लें. अगर सुकन्या खाता पोस्ट ऑफिस या बैंक में खुला है तो वहां भी आधार जमा करा कर इसे लिंक करा लें. आधार जमा करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2023 है। ऐसा न करने पर खाता फ्रीज हो सकता है।

आरजू रानी पूर्व में दो बार गोल्ड मेडल जीत चुकी…. विश्व लॉन बॉल वर्ल्ड चैंपियनशिप में हुआ सलेक्शन, जाएगी ऑस्ट्रेलिया

Exit mobile version