Friday, July 5, 2024
HomeFinanceSukanya Samriddhi Account : सिर्फ रोजाना 100 रुपये बचाकर अपनी बेटी के...

Sukanya Samriddhi Account : सिर्फ रोजाना 100 रुपये बचाकर अपनी बेटी के लिए पाएं 16 लाख रुपये..देखे पूरी स्कीम डिटेल्स

Sukanya Samriddhi Account : सुकन्या समृद्धि योजना खाते को बालिकाओं के लाभ के लिए एक अच्छी बचत योजना माना जाता है। SSY खाता 10 वर्ष से कम आयु की बालिका के नाम पर खोला जा सकता है। एक बालिका के लिए केवल एक खाते की अनुमति है। हालांकि, एक परिवार में दो लड़कियों के लिए प्रति परिवार दो खातों की अनुमति है।

चूंकिSSYजमा से अर्जित ब्याज कर-मुक्त है और ब्याज दर सावधि जमा के बराबर है, या कुछ मामलों में इससे भी बेहतर, एसएसवाई खाते (SSY Account) का उपयोग माता-पिता द्वारा अपनी बेटियों के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने के लिए किया जा सकता है।

SSY खाते में एक वर्ष में अधिकतम जमा राशि 1.5 लाख रुपये है। हालांकि, एक वित्तीय वर्ष में सिर्फ 250 रुपये जमा करके SSY खाते को बनाए रखा जा सकता है।

माता-पिता, जिनके पास एसएसवाई खाते (SSY Account) में एक बार में जमा करने के लिए 1.5 लाख रुपये नहीं हैं, वे एक महीने में जितनी बार चाहें छोटी राशि जमा कर सकते हैं।

जबकि SSY खाते में प्रति वर्ष 1.5 लाख रुपये की जमा राशि परिपक्वता (Assuming 8% interest rate) पर लगभग 67 लाख रुपये देगी, यहां तक कि छोटी जमा राशि भी माता-पिता को लाखों रुपये जमा करने में मदद कर सकती है।

उदाहरण के लिए, यदि आप एसएसवाई खाते (SSY Account) में जमा करने के लिए प्रति दिन केवल 100 रुपये बचाते हैं, तो वार्षिक योगदान 36,000 रुपये हो जाएगा और परिपक्वता पर 8% ब्याज पर निकाली जा सकने वाली राशि लगभग 16 लाख रुपये होगी, गणना से पता चलता है।

प्रतिदिन मात्र 50 रुपये की बचत करने पर वार्षिक अंशदान 18,000 रुपये होगा और परिपक्वता पर राशि लगभग 8 लाख रुपये होगी।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एसएसवाई ब्याज दर (SSY Interest Rate) को तिमाही आधार पर संशोधित किया जाता है। हालाँकि, 2015 में लॉन्च होने के बाद से इस योजना पर दी जाने वाली ब्याज दर 8% से ऊपर रही है। योजना के लॉन्च के समय उच्चतम ब्याज दर 01-04-2015 और 31-03-2016 के बीच 9.2% थी।

सुकन्या समृद्धि खाते में जमा राशि के लिए वर्तमान ब्याज दर 1 अप्रैल, 2023 से 8% है। अगला संशोधन 30 जून तक होगा।

इसे भी पढे : Banks Guideline for 2000 Notes Exchange| SBI समेत 5 बैंकों ने 2000 के नोट बदलने के लिए गाइडलाइंस जारी किया…आप का जानना है जरूरी

Pravesh Maurya
Pravesh Maurya
Pravesh Maurya, has 6 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments