Sunday, July 7, 2024
HomeFinanceपोस्ट ऑफिस की सुपरहिट स्कीम! 2 लाख जमा करने पर आपको 90,000...

पोस्ट ऑफिस की सुपरहिट स्कीम! 2 लाख जमा करने पर आपको 90,000 ब्याज मिलेगा…यहाँ चेक करे पूरी डिटेल्स

Post Office Time Deposit Account: अगर आप निश्चित रिटर्न वाले निवेशक हैं तो पोस्ट ऑफिस कई योजनाएं संचालित करता है। उसमें एक स्कीम का नाम है टाइम डिपॉजिट. इंडिया पोस्ट का यह एक बेहतरीन प्लान है.

इस स्कीम में जमाकर्ताओं को 7.5 फीसदी तक बंपर ब्याज मिलता है. इसके अलावा इससे टैक्स बचाने में भी मदद मिलती है. मोटे तौर पर कहें तो अगर आप इस स्कीम में एकमुश्त 2 लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको ब्याज के तौर पर करीब 90 हजार रुपये मिलेंगे. इसके अलावा समय पूरा होने पर 2 लाख की मूल रकम भी वापस कर दी जाएगी. आइए आपको इस योजना के बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

परिपक्वता 1-5 वर्ष की होती है

इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट (Post Office Time Deposit Account) 4 अलग-अलग अवधि के लिए खोला जा सकता है। ब्याज दर 1 साल के लिए 6.8%, 2 साल के लिए 6.9%, 3 साल के लिए 7% और 5 साल के लिए 7.5% है।

ब्याज का भुगतान सालाना किया जाता है और इसकी गणना त्रैमासिक की जाती है। न्यूनतम 1000 रुपये का निवेश किया जा सकता है. इसके अलावा 100 रुपये के गुणक में भी निवेश किया जा सकता है।

90 हजार सिर्फ ब्याज के तौर पर मिलेंगे

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट कैलकुलेटर के मुताबिक, अगर कोई निवेशक इस स्कीम में 5 साल के लिए 2 लाख रुपये जमा करता है तो उसे कुल 89990 रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे. पांच साल की अवधि पूरी होने पर उन्हें 2 लाख रुपये की मूल राशि भी वापस मिल जाएगी.

5 साल की टाइम डिपॉजिट पर टैक्स बेनिफिट मिलता है

अगर पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट (Post Office Time Deposit Account) 5 साल के लिए खोला जाता है तो इस पर टैक्स बेनिफिट भी मिलता है. निवेश राशि पर धारा 80सी के तहत कटौती का लाभ उठाया जा सकता है। इस योजना की अन्य खासियतों की बात करें तो इसे सिंगल या ज्वाइंट खोला जा सकता है। एक बार निवेश करने पर कम से कम 6 महीने के बाद ही प्री-मैच्योर क्लोजर संभव है।

निवेशक कितने भी खाते खोल सकते हैं

अगर कोई निवेशक पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट (Post Office Time Deposit Account) को बढ़ाना चाहता है तो मैच्योरिटी के बाद वह इसे उसी समय अवधि के लिए बढ़ा सकता है। एक निवेशक अपने नाम पर कितने भी खाते खोल सकता है। एक अहम बात यह है कि अगर आप सालाना आधार पर मिलने वाली ब्याज की रकम नहीं निकालते हैं तो भी वह डेड मनी की तरह खाते में पड़ी रहेगी. इस पर कोई अलग से ब्याज नहीं है.

SBI FD या पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट स्कीम! कहां करें निवेश, 5 साल में मिलेगा ज्यादा रिटर्न, यहाँ जाने पूरी डिटेल्स

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments