Home Finance Tata Motors : टाटा मोटर्स के निवेशकों के लिए आई अच्छी खबर!...

Tata Motors : टाटा मोटर्स के निवेशकों के लिए आई अच्छी खबर! डिविडेंड के लिए हुआ रिकॉर्ड डेट का ऐलान…

0
Tata Motors : टाटा मोटर्स के निवेशकों के लिए आई अच्छी खबर! डिविडेंड के लिए हुआ रिकॉर्ड डेट का ऐलान...

Tata Motors Dividend Record Date: टाटा मोटर्स ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए दिए जाने वाले अंतिम लाभांश की रिकॉर्ड डेट फिक्स कर दी है. कंपनी ने कंपनी के शेयरों ने मंगलवार को सुबह तेजी के साथ शुरुआत की थी. हालांकि, खबर लिखे जाने तक ये शेयर लाल निशान पर आ गए हैं.

नई दिल्ली. टाटा मोटर्स अपने निवेशकों को हर ऑर्डिनरी शेयर के लिए 2 रुपये और हर ‘A’ ऑर्डिनरी शेयर के लिए 2.10 रुपये के डिविडेंड की घोषणा की थी. कंपनी के शेयरों की फेस वैल्यु 2 रुपये है. अब इसके लिए रिकॉर्ड डेट की घोषणा कर दी गई है. टाटा मोटर्स ने वित्त वर्ष 2022-23 के अंतिम लाभांश के लिए 29 जुलाई को रिकॉर्ड डेट के रूप में फिक्स किया है. सालाना आम सभा (AGM) की बैठक में डिविडेंड पर मुहर लगने के बाद निवेशकों को लाभांश वितरित कर दिया जाएगा.

कंपनी ने बाजार को दी गई जानकारी में बताया कि अगर एजीएम में इस अनुमति मिल जाती है तो 14 अगस्त 2023 तक डिविडेंड दे दिया जाएगा. टाटा मोटर्स के शेयरों ने सुबह अच्छी शुरुआत की थी लेकिन फिलहाल ये करीब 1 फीसदी लुढ़क ट्रेड कर रहे हैं. ब्रोकरेज फर्म शेयरखान ने इस शेयर में तेजी आने की उम्मीद जताई है. फर्म ने इसे 633 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है. दोपहर 1.45 पर यह शेयर 563 रुपये के करीब ट्रेड कर रहा है. शेयरखान के मुताबिक, इसमें 80 रुपये का उछाल आ सकता है.

Atal Pension Yojana : सिर्फ 210 रुपये की बचत पर, हर महीने 5000 रुपये मिलेंगी पेंशन, जानिए पूरी डिटेल्स

52 हफ्तों का हाई करेगा पार

अगर शेयरखान का अनुमान सही निकलना है तो यह शेयर अपना 52 हफ्तों का हाई पार कर जाएगा. इसका 52 हफ्तों का सर्वोच्च स्तर 576 रुपये है. यह अपने हाई से करीब 7 रुपये नीचे चल रहा है. मंगलवार के ट्रेड में यह शेयर 571 रुपये के स्तर तक पहुंचा था. टाटा मोटर्स के शेयर पिछले एक साल में करीब 32 फीसदी ऊपर चढ़े हैं. वहीं, केवल 2023 की बात करें तो इसमें 45 फीसदी की तेजी आई है. कंपनी का मार्केट कैप एनएसई पर 2.02 लाख करोड़ रुपये है. अधिकांश एक्सपर्ट्स ने इसे बाय रेटिंग दी है.

आय-मुनाफा

कंपनी को बीते वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही में 1,05,932 करोड़ रुपये की आय प्राप्त हुई. इस अवधि में कंपनी का मुनाफा 5408 करोड़ रुपये तक पहुंच गया. जबकि इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में कंपनी को 1033 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था. वार्षिक आधार पर देखें तो 2019 से लगातार घाटा झेल रही टाटा मोटर्स इस साल अब तक 2414 करोड़ रुपये का मुनाफा बना चुकी है.

टैक्सपेयर्स के लिए बेहद जरूरी खबर! अगर ITR फाइल करना है तो…आन ले ये जरूरी बात

Exit mobile version