Friday, July 5, 2024
HomeFinanceTDS Rule Changes : बड़ी खबर! सरकार TDS में बड़े बदलाव करने...

TDS Rule Changes : बड़ी खबर! सरकार TDS में बड़े बदलाव करने की तयारी, यहाँ देखे लेटेस्ट अपडेट

Tax Deduction: सरकार किसी व्यक्ति की आय के स्रोत पर होने वाली कर कटौती (Tax) को उसके भुगतान के लिए स्रोत पर कर संग्रह (टीसीएस) से जोड़ने की कवायद में जुटी है।

Tax Deduction: सरकार किसी व्यक्ति की आय के स्रोत पर होने वाली कर कटौती (Tax) को उसके भुगतान के लिए स्रोत पर कर संग्रह (Tax) से जोड़ने की कवायद में जुटी है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी है। आम तौर पर, TCS एक विक्रेता द्वारा माल या सेवाओं की बिक्री के समय लगाया जाने वाला कर है। वहीं, टीडीएस सरकार द्वारा लगाया जाने वाला टैक्स है।

20 प्रतिशत लागू किया जाना है

TCS को TDS से जोड़ने के पीछे विचार यह है कि व्यक्तिगत करदाताओं का नकदी प्रवाह प्रभावित नहीं होना चाहिए। सरकार की यह कोशिश ऐसे समय में सामने आई है जब एक जुलाई से विदेश में एक तय सीमा से ज्यादा खर्च करने पर 20 फीसदी टीसीएस की व्यवस्था लागू होने जा रही है.

Employees LTC/Allowance Hike : कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! जल्द मिलेगा बकाया LTC और अलाउंस का पैसा, खाते में आएगी 37000 तक राशि

आर्थिक सलाहकार ने जानकारी दी

मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईओ) अनंत नागेश्वरन ने कहा है कि सरकार ने टीसीएस से 7 लाख रुपये तक के लेनदेन को बाहर रखा है, जिससे छोटे करदाताओं को राहत मिलेगी। इसका मतलब है कि ज्यादातर ट्रांजैक्शन 20 फीसदी टीसीएस के दायरे में नहीं आएंगे।

टीडीएस के रूप में देखा जाएगा

नागेश्वरन ने इस कदम का बचाव करते हुए कहा है कि सरकार आपके टीडीएस को टीसीएस से इस तरह जोड़ने की कोशिश कर रही है कि अगर आपने टीसीएस दिया है तो वह कम टीडीएस के रूप में दिखाई दे। इस पूरी कवायद का मकसद यह है कि आपका कैश फ्लो प्रभावित न हो।

नई व्यवस्था से राहत मिलेगी

उन्होंने गुरुवार को उद्योग मंडल सीआईआई के एक कार्यक्रम में कहा कि टीसीएस और टीडीएस के बेमेल से परेशान करदाताओं को नई व्यवस्था से राहत मिलेगी।

DA/HRA/Fitment Factor Hike 2023 : कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए 3 बड़ी खुशखबरी! DA-HRA में नया अपडेट, सैलरी में आएगा 50000 से 1 लाख तक उछाल

Pravesh Maurya
Pravesh Maurya
Pravesh Maurya, has 6 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments