Home Finance केंद्र सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी! पोस्ट ऑफिस की स्कीम पर बढ़ा...

केंद्र सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी! पोस्ट ऑफिस की स्कीम पर बढ़ा दिया ब्याज… अब इतना मिलेगा ब्याज………!

0
केंद्र सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी! पोस्ट ऑफिस की स्कीम पर बढ़ा दिया ब्याज... अब इतना मिलेगा ब्याज.........!

डाकघर विभिन्न योजनाएं प्रदान करता है। डाकघर की योजनाएं कई लाभ प्रदान करती हैं। डाकघर बचत योजनाओं में निवेश करने वालों के लिए केंद्र सरकार की ओर से अच्छी खबर है।

इस बीच, केंद्र ने वित्तीय वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही जुलाई-सितंबर के लिए छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में 30 आधार अंकों की बढ़ोतरी की है। इससे पोस्ट ऑफिस में मिलने वाले एक साल, दो साल और पांच साल के टर्म डिपॉजिट पर ब्याज काफी बढ़ गया है.

अब सार्वजनिक भविष्य निधि निवेशक निराश हैं। ब्याज दरें 7.1 पर

रहीं . आइए देखें जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं की संशोधित ब्याज दरें कैसी हैं। डाकघर बचत जमा पर ब्याज दर 4 प्रतिशत है। एक साल की सावधि जमा ब्याज दरों में 10 आधार अंकों की बढ़ोतरी की गई है। यह 6.8 फीसदी से बढ़कर 6.9 फीसदी हो गई. 2 साल की टाइम डिपॉजिट पर ब्याज 10 बेसिस प्वाइंट बढ़ा दिया गया है.

लेकिन ब्याज दर 6.9 फीसदी से बढ़कर 7 फीसदी हो गई है. तीन साल की टाइम डिपॉजिट ब्याज दरों पर नजर डालें तो 7 फीसदी में कोई बदलाव नहीं हुआ है. 5 साल की सावधि जमा पर ब्याज दरें 7.5 प्रतिशत हैं। कोई परिवर्तन नहीं होता है। 5-वर्षीय आवर्ती जमा में 30 आधार अंकों की वृद्धि हुई।

ब्याज दरें 6.2 फीसदी से बढ़कर 6.5 फीसदी हो गई हैं. राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र पर 7.7 प्रतिशत, सार्वजनिक भविष्य निधि योजना पर 7.1 प्रतिशत, किसान विकास पत्र पर 7.5 प्रतिशत, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर 8.2 प्रतिशत और मासिक आय खाता योजना पर 7.4 प्रतिशत है। ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

School Holiday Alert! जुलाई और अगस्त में इतने दिन बंद रहेंगे सभी स्कूल, यहां देखें लिस्ट

Exit mobile version