Wednesday, September 18, 2024
HomeFinanceAIR Fare को लेकर सरकार ने किया बड़ा फैसला" आम लोगों को...

AIR Fare को लेकर सरकार ने किया बड़ा फैसला” आम लोगों को मिलेगी राहत….यहाँ जाने पूरा मामला

Air Fare Hike: गो फर्स्ट संकट के बाद कई रूटों पर हवाई किराये में जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिली है. ऐसे में सरकार के इस कदम के बाद आम लोगों को थोड़ी राहत मिल सकती है.

Air Fare Hike: भारतीय एविएशन इंडस्ट्री (Aviation Industry) को पिछले कुछ दिनों में भारी झटके लगे है. गो फर्स्ट ने वित्तीय संकट (Go First Crisis) के कारण 3 मई से ही अपने सभी फ्लाइट्स के ऑपरेशन को बंद कर दिया है. इस कारण हवाई टिकटों के दाम (Air Fare Hike) जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिली है. बढ़ते हवाई किराये को देखते हुए सरकार ने एयरलाइंस को टिकट के दाम को निर्धारित करते हुए संतुलन बनाए रखने को कहा है. हालांकि इसके साथ ही सरकार ने यह साफ कर दिया कि फिलहाल उसका हवाई टिकट को रेगुलेट करने का कोई इरादा नहीं है.

पीटीआई ने बात करते हुए एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी कि सरकार ने एयरलाइंस को कहा है कि वह फ्लाइट टिकट (Flight Ticket Price) का निर्धारण करते वक्त संयम बरते और सबसे सस्ते और महंगे टिकट के दाम में एक संतुलन बनाकर रखें.

कई रूट्स में हवाई टिकट में हुई जबरदस्त बढ़ोतरी

गौरतलब है कि वित्तीय संकट का सामना कर रही गो फर्स्ट ने 3 मई के बाद अपने सभी फ्लाइट ऑपरेशन को 26 मई तक के लिए रद्द कर दिया है. इसके बाद एयरलाइंस जिन रूटों पर सबसे ज्यादा फ्लाइट्स का ऑपरेशन कर रही थी वहां हवाई टिकट के दाम में बेतहाशा बढ़ोतरी देखने को मिली है. इसमें दिल्ली-श्रीनगर और दिल्ली-पुणे जैसे रूट्स शामिल हैं. इस मामले पर जानकारी देते हुए एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि न्यूनतम और अधिकतम हवाई किराये में बहुत ज्यादा फर्क है. ऐसे में यात्रियों को इस कारण बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में सरकार ने एयरलाइन कंपनियों से किराया तय करते वक्त संयम बरतने की सलाह दी है.

सरकार हवाई किराया नहीं करेगी रेगुलेट

ध्यान देने वाली बात ये है कि कोरोना महामारी के बाद से अब एविएशन सेक्टर ने रफ्तार पकड़नी शुरू कर दी थी. अप्रैल 2023 तक भारत में 128.88 लाख यात्रियों ने हवाई यात्रा की. ऐसे में गो फर्स्ट ने अपनी सेवाएं तब बंद की है जब भारत में यात्राओं के लिहाज से पीक सीजन आने वाला है. मई का महीना चल रहा है. ऐसे में गर्मियों की छुट्टियों में लोग बड़ी संख्या में घूमने निकलते हैं. हवाई किराये में जबरदस्त बढ़ोतरी उनकी जेब पर और बोझ बढ़ा सकता है. हालांकि इस मामले पर वरिष्ठ अधिकारी ने यह साफ कर दिया है कि सरकार का आगे हवाई किराये को रेगुलेट करने का कोई प्लान नहीं है.

125 फीसदी तक बढ़ गया हवाई किराया

ट्रैवल पोर्टल Ixigo के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली और लेह के रूट के बीच 3 से 10 मई के बीच हवाई किराये में 125 फीसदी तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है और यह 13,674 रुपये तक पहुंच गया है. वहीं दिल्ली-श्रीनगर रूट पर हवाई किराये में 86 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है और एक टिकट 16,898 रुपये में बिक रहा है. इससे पहले नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य राज सिंधिया ने 16 मार्च को संसद में कहा था कि सरकार हवाई किराये को किसी भी हालत में तय नहीं करेगी.

इसे भी पढे : अब तक की बड़ी खबर! ₹2000 के बाद अब 100, 200, 500 रुपये के नोट को लेकर आई जरूरी खबर, RBI ने कही बात

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments