Home Finance LPG गैस सिलेंडर लेने की टेंशन खत्म, फ्री में बनेगा खाना-IOCL ने...

LPG गैस सिलेंडर लेने की टेंशन खत्म, फ्री में बनेगा खाना-IOCL ने लॉन्च की नई सुविधा

0
LPG गैस सिलेंडर लेने की टेंशन खत्म, फ्री में बनेगा खाना-IOCL ने लॉन्च की नई सुविधा

LPG Gas Price: अगर आप भी इस बढ़ती महंगाई में गैस सिलेंडर  (Gas Cylindr) से परेशान है तो अब आपको बिल्कुल भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. अब आप फ्री में खाना बना सकते है…

अगर आप भी महंगे गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) से परेशान है तो अब आपको बिल्कुल भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. अब आप फ्री में खाना (Free LPG Gas) बना सकते है यानी आपको खाना बनाने के लिए एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) की जरूरत ही नहीं होगी.

देशभर में तेजी से बढ़ती रसोई गैस (Cooking Gas) की कीमतों के बाद में अब लोग खाना बनाने के लिए अलग-अलग तरह के ऑप्शन देखने लगे हैं. हाल ही में सरकार ने एक खाना बनाने का एक नया तरीका निकाला है, जिससे आप सस्ते में खाना पका सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि अब आप कैसे फ्री में खाना बना सकते हैं.

सरकार ने पेश किया नया तरीका-

केंद्र सरकार की तरफ से नया सोलर स्टोव पेश किया गया है, जिसके जरिए आप बिना एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder)  के खाना बना सकते हैं. यह सोलर स्टोव सूर्य की रोशनी में काम करता है. इससे आम जनता को काफी राहत मिल सकती है.

IOCL ने लॉन्च की नई सुविधा-

आपको बता दें देश की सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल लिमिटेड की तरफ से एक खास डिवाइस लॉन्च की गई है, जिसके जरिए आप बिना गैस के खाना बना सकते हैं. इंडियन ऑयल (IOCL) ने एक सोलर स्टोव सूर्य नूतन (Surya Nutan) लॉन्च किया है. इस सोलर स्टोव को इंडियन ऑयल के अनुसंधान एवं विकास केंद्र, फरीदाबाद की तरफ से बनाया गया है.

दिल्ली में गैस सिलेंडर का भाव 1100 रुपये-

इस समय पर गैस सिलेंडर की कीमतें 1000 रुपये के पार निकल गई हैं. देश की राजधानी दिल्ली में गैस सिलेंडर की कीमत 1103 रुपये है. वहीं, अगर आप सूर्य नूतन के चूल्हे का इस्तेमाल करते हैं तो आपको गैस सिलेंडर (Gas Cylindr) के पैसे खर्च नहीं करने होंगे.

कितनी है स्टोव की कीमत-

आपको बता दें सोलर स्टोव की कीमत की बात करें तो 12,000 रुपये है. वहीं, इसके टॉप मॉडल की कीमत 23,000 रुपये है. इस स्टोव को खरीदने के लिए आपको सिर्फ एक बार पैसा खर्च होगा, लेकिन उसके बाद में आपके पैसे की बचत हो सकती है क्योंकि आपको एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) भरवाना होगा.

चेक करें ऑफिशियल लिंक-

इस सोलर स्टोव के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिशियल लिंक पर विजिट कर सकते हैं.

केबल के जरिए कर सकते हैं इस्तेमाल-

इस सोलर चूल्हे को आपको किचन में रखना है, जिस पर एक केबल लगी होती है और ये केबल सोलर प्लेट से जुड़ी होती है, जो छत पर होती हैं. सोलर प्लेट से जो ऊर्जा पैदा होती है वो केबल के जरिए चूल्हे तक पहुंचती है.

इसे भी पढ़ें : VI New Plan: VI ने लांच किया नया प्लान पाइए सिर्फ 45 रुपये में 180 दिनों की वैलिडिटी

Exit mobile version