Thursday, September 12, 2024
HomeFinanceTrain Ticket Concession : ट्रेन से सफर करने वालों के लिए बड़ी...

Train Ticket Concession : ट्रेन से सफर करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी! रेलवे किराए में हुआ छूट का ऐलान…जानें पूरा मामला

Indian Railways Update: अगर आप भी ट्रेन से ट्रैवल करते हैं तो अब आपको किराए में छूट का फायदा मिलेगा. रेलवे की ओर से सीनियर सिटीजन्स (Train Ticket Concession For Senior Citizen) को किराए में छूट की सुविधा दी जा रही थी, जिसको अब फिर से बहाल करने की मांग काफी समय से चल रही है.

Indian Railway Train Ticket Concession: ट्रेन से सफर करने वालों के लिए खुशखबरी है. अगर आप भी ट्रेन से ट्रैवल करते हैं तो अब आपको किराए में छूट का फायदा मिलेगा. रेलवे की ओर से सीनियर सिटीजन्स (Train Ticket Concession For Senior Citizen) को किराए में छूट की सुविधा दी जा रही थी, जिसको अब फिर से बहाल करने की मांग काफी समय से चल रही है. अब भारतीय रेलवे ने जानकारी देकर बताया है कि ट्रेन में फिर से कई लोगों को किराए में छूट का फायदा मिलेगा.

कई लोगों को मिलती है किराए में छूट

आपको बता दें दिव्‍यांग और मरीजों के साथ ही छात्रों को भी किराए में छूट दी जा रही है. वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को कोरोना से पहले किराए में छूट का फायदा मिलता था, लेकिन अब यह बंद हो गई है. इसको लेकर संसद में मांग की जा रही है.

इन लोगों को मिलती है किराए में छूट

रेलवे की ओर से किसानों, दिव्यागों, स्‍टूडेंट, शहीदों की पत्‍नी और पुरुस्‍कार मिलने वाले लोगों को भी ट्रेन में छूट का फायदा मिलता है. इसके अलावा स्टूडेंट, मरीजों को भी ट्रेन में कई तरह के डिस्काउंट मिलते हैं. रेलवे के मुताबिक, वरिष्‍ठ नागरिकों के किराए पर छूट को अभी रोका गया है, फिलहाल इसको आने वाले समय में फिर से शुरू किया जा सकता है.

स्टूडेंट्स को मिलती है छूट

रेलवे लड़कियों को ग्रेजुएशन तक MST से सेकंड क्‍लास में फ्री में सफर करने की सुविधा देता है. वहीं लड़के 12वीं क्‍लास तक MST से सेकंड क्‍लास में फ्री में सफर कर सकते हैं. इसके तहत मदरसे के बच्‍चे भी शामिल हैं. इसके अलावा जनरल कैटेगिरी के स्टूडेंट्स को सेकेंड और स्लीपर क्लास के किराए में 50 फीसदी छूट का फायदा मिलता है.

पहले मिलती थी छूट

रेलवे ने मार्च 2020 से पहले वरिष्ठ नागरिकों के मामले में महिलाओं को किराये पर 50 फीसदी और पुरुषों को सभी क्लास में रेल सफर करने के लिये 40 फीसदी छूट देता था. रेलवे की तरफ से ये छूट लेने के लिये बुजुर्ग महिलाओं के लिए न्यूनतम आयु सीमा 58 और पुरुषों के लिये 60 वर्ष थी, लेकिन कोरोना काल के बाद इन्हें मिलने वाली सभी तरह की रियतें खत्म कर दी गई है.

इसे भी पढ़ें : Retirement Planning! एक छूटी सी बचत आप को बना देगी 3 करोड़ रुपये, के मालिक बन जाएँगे…..ये है पूरी डिटेल्स…!

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments