Tuesday, July 2, 2024
HomeFinanceकेंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक हफ्ते बाद खुल जाएगा खुशियों का खजाना!...

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक हफ्ते बाद खुल जाएगा खुशियों का खजाना! फिर बढ़ेगी सैलरी…….यहाँ जाने कितनी बढेगी

DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अगले एक हफ्ते में शानदार खबर आने वाली है. कर्मचारियों के लिए नई खुशखबरी आएगी. उनकी सैलरी में जबरदस्त उछाल आएगा. ये नया अपडेट महंगाई भत्ते (dearness allowance) से ही जुड़ा है.

DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अगले एक हफ्ते में शानदार खबर आने वाली है. कर्मचारियों के लिए नई खुशखबरी आएगी. उनकी सैलरी में जबरदस्त उछाल आएगा. ये नया अपडेट महंगाई भत्ते (dearness allowance) से ही जुड़ा है. बता दें, सरकार ने मार्च में ही केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया था. इसमें 4 फीसदी का इजाफा किया गया था. लेकिन, अब 31 मई यानि बुधवार की शाम एक बार फिर महंगाई भत्ते को लेकर बड़ा ऐलान होने जा रहा है.

31 मई की शाम केंद्रीय कर्मचारियों के नाम

महंगाई भत्ते का स्कोर 31 मई की शाम को अपडेट हो जाएगा. इसका मतलब ये है कि AICPI इंडेक्स के नए नंबर्स इस दिन आएंगे. उसके बाद पता चलेगा कि महंगाई भत्ते में कितना इजाफा हुआ है. अभी तक मार्च 2023 का AICPI अपडेट आया है. लेकिन, अब अप्रैल 2023 का नंबर आना है. इससे जुलाई में होने वाले इजाफे की तस्वीर और साफ हो जाएगी. अभी तक AICPI इंडेक्स के नंबर्स काफी उत्साह बढ़ाने वाले रहे हैं. महंगाई भत्ता (DA Hike) का आंकड़ा 45 फीसदी के करीब पहुंच चुका है. मतलब ये तो तय है कि DA 3 फीसदी बढ़ेगा. लेकिन, जुलाई अंत तक ये आंकड़ा 4% का उछाल दिखा सकता है.

कितना बढ़ सकता है महंगाई भत्ता?

अगर मौजूदा कैलकुलेशन को देखें तो महंगाई भत्ता (DA Hike) बढ़कर 44.46 फीसदी हो चुका है. जबकि फरवरी में ये 43.79 फीसदी था. अप्रैल का नंबर 31 मई की शाम आ जाएगा. लेकिन, इसके बाद भी मई और जून महीने के नंबर्स आने हैं. जनवरी से मार्च के बीच महंगाई भत्ते में 2 फीसदी की तेजी आई है. दरअसल, दिसंबर में इंडेक्स 132.3 अंक पर था, उस वक्त महंगाई भत्ता 42.37 फीसदी रहा था. लेकिन, मार्च 2023 में आए आंकड़ों के मुताबिक, इंडेक्स 133.3 पर पहुंचा है और महंगाई भत्ते का स्कोर 44.46 फीसदी पहुंच चुका है. अब इसी कैलकुलेशन को आधार बना लें तो जून तक इंडेक्स में 2 फीसदी की और तेजी आ सकती है. ऐसा होने पर महंगाई भत्ता 46 फीसदी पहुंच जाएगा, जो जुलाई 2023 से लागू होगा.

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अभी कितना है महंगाई भत्ता?

केंद्र सरकार के अधीन कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की मौजूदा दर 38 फीसदी है. अगर जुलाई तक 4 फीसदी की तेजी आती है तो महंगाई भत्ता बढ़कर 46 फीसदी पहुंच जाएगा. इससे कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा उछाल आएगा. 31 मई को अप्रैल के नंबर्स आ जाएंगे. लेकिन, मई और जून के नंबर्स के बाद ही पूरी तस्वीर साफ होगी.

केंद्रीय कर्मचारियों की और कैसे बढ़ सकता है बेसिक सैलरी?

केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा साल 2024 में होगा. क्योंकि, इस साल में महंगाई भत्ता 50 फीसदी को क्रॉस कर सकता है. अगर जुलाई 2023 में 4 फीसदी की तेजी आती है तो महंगाई भत्ता 46 फीसदी होगा. अगर जनवरी 2024 में भी DA 4 फीसदी की तेजी से बढ़ता है तो महंगाई भत्ता 50 फीसदी पहुंच जाएगा. ऐसी स्थिति में कुल महंगाई भत्ते को शून्य (0) कर दिया जाएगा. सरकार ने जब आधार वर्ष बदला था तो ये नियम भी लागू किया था कि 50 फीसदी महंगाई भत्ता होने पर इसे शून्य कर दिया जाएगा और महंगाई भत्ते के पैसे को कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में जोड़ दिया जाएगा. इसके बाद शून्य से महंगाई भत्ता शुरू होगा.

केंद्रीय कर्मचारियों के HRA में भी आएगा तगड़ा उछाल

7th Pay Commission के मुताबिक, अगर महंगाई भत्ता शून्य हो जाता है तो इसे बेसिक सैलरी में जोड़ा जाना है. लेकिन, HRA का रिविजन भी 50% DA Hike पर ही होगा. DoPT के एक सर्कुलर के मुताबिक, महंगाई भत्ते के 50 फीसदी होने पर HRA में भी 3 फीसदी का इजाफा होगा. HRA तीन कैटेगरी में दिया जाता है. HRA की मौजूदा दर 27%, 18% और 9% है. DA के 25 फीसदी क्रॉस होने पर HRA की दरें 27%, 18% और 9% तय की गई थीं. हाउस रेंट अलाउंस में अगला रिविजन 3% का होगा. HRA की अधिकतम मौजूदा दर 27 फीसदी से बढ़कर 30 फीसदी हो जाएगी. लेकिन, ये तब होगा जब महंगाई भत्ता (Dearness allowance revise) 50% के पार हो जाएगा.

किस कैटेगरी में कितना बढ़ेगा HRA?

मेमोरेडम के मुताबिक, DA के 50 फीसदी क्रॉस होने पर HRA 30%, 20% और 10% हो जाएगा. हाउस रेंट अलाउंस (HRA) की कैटेगरी X, Y और Z क्लास शहरों के हिसाब से है. जो केंद्रीय कर्मचारी X कैटेगरी में आते हैं उन्हें 27 फीसदी HRA मिल रहा है, जो 50% DA होने पर 30% हो जाएगा. वहीं, Y Class वालों के लिए यह 18 फीसदी से बढ़कर 20 फीसदी हो जाएगा. Z Class वालों के लिए 9 फीसदी से बढ़कर 10 फीसदी हो जाएगा.

इसे भी पढे : SpiceJet ने अपने पायलटों को दिया बड़ा गिफ्ट! हर महीने मिलेगी इतनी सैलरी, ग्राहकों के ल‍िए भी धांसू ऑफर

Pravesh Maurya
Pravesh Maurya
Pravesh Maurya, has 6 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments