Friday, July 5, 2024
HomeFinanceUPI Payment : UPI से भुगतान करने वाले सावधान! UPI पेमेंट पर...

UPI Payment : UPI से भुगतान करने वाले सावधान! UPI पेमेंट पर आया नया अपडेट, तुरंत करें चेक

UPI ID:आपका पहला कदम गलत लेनदेन के लाभार्थी से संपर्क करना होना चाहिए। हालाँकि, यदि आपके पास उनका संपर्क विवरण नहीं है तो यह चुनौतीपूर्ण हो सकता है। ऐसे मामलों में यूपीआई गलती बताने वाले नोट और रिफंड के अनुरोध के साथ अनपेक्षित प्राप्तकर्ता को 1 रुपये जितनी छोटी राशि हस्तांतरित करने का प्रयास कर सकता है।

UPI Payment : डिजिटल लेनदेन को व्यापक रूप से अपनाने के साथ, फंड ट्रांसफर करने के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) का उपयोग आम हो गया है। त्वरित, कुशल और उपयोग में आसान यूपीआई लेनदेन हमारे जीवन को बहुत सरल बनाते हैं। हालाँकि, लेन-देन में आसानी के साथ-साथ फिसलन का जोखिम भी आता है, जिसके कारण गलत UPI आईडी पर पैसा भेजा जा सकता है।

UPI 

यह इस तथ्य पर विचार करते हुए विशेष रूप से आम है कि वित्त वर्ष 2022-23 में कुल खुदरा खंड लेनदेन की मात्रा में यूपीआई का हिस्सा 75 प्रतिशत था। यदि आप स्वयं को इस दुविधा में पाते हैं तो क्या किया जा सकता है? अगर आपने कभी गलती से गलत यूपीआई आईडी पर पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं तो घबराएं नहीं। इस स्थिति को सुधारने और अपना पैसा वापस पाने के कई तरीके हैं।

यूपीआई आईडी-(UPI ID)

यह जानकर कि आपने गलत यूपीआई आईडी पर पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं, लोग घबरा सकते हैं। हालाँकि पहला कदम हमेशा लेन-देन के विवरण की दोबारा जाँच करना होता है। पुष्टि करें कि क्या ट्रांसफर वास्तव में गलत UPI आईडी पर किया गया है। ऐसे मामलों में शांत रहना और पैसे वापस पाने के लिए चरणों का पालन करना आवश्यक है। गलत UPI आईडी पर भेजा गया आपका पैसा वापस पाने के लिए यहां कुछ सरल कदम दिए गए हैं:

गलत आईडी से संपर्क करें

आपका पहला कदम गलत लेनदेन के लाभार्थी से संपर्क करना होना चाहिए। हालाँकि, यदि आपके पास उनका संपर्क विवरण नहीं है तो यह चुनौतीपूर्ण हो सकता है। ऐसे मामलों में यूपीआई गलती बताने वाले नोट और रिफंड के अनुरोध के साथ अनपेक्षित प्राप्तकर्ता को 1 रुपये जितनी छोटी राशि हस्तांतरित करने का प्रयास कर सकता है। ध्यान रखें कि इस मामले में बहुत कुछ लाभार्थी के विवेक पर निर्भर करता है जिसे गलती से पैसा मिल जाता है।

अपने लेन-देन संदेश सहेजें

यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप अपने सभी लेन-देन संदेशों को अपने फ़ोन पर सहेजें। जब आप शिकायत दर्ज कर रहे हों तो पीपीबीएल नंबर सहित लेनदेन विवरण एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अगर आपने कोई गलत पेमेंट किया है तो आप नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की वेबसाइट पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक के माध्यम से स्थापित एनपीसीआई यूपीआई सेवाएं प्रदान करने के लिए जिम्मेदार संगठन है।

अपने बैंक में शिकायत दर्ज करें

अपने भुगतान प्लेटफ़ॉर्म के ग्राहक सेवा से संपर्क करने के अलावा, अपने बैंक के पास शिकायत दर्ज करना भी महत्वपूर्ण है। उन्हें ग़लत लेनदेन के बारे में सूचित करें और प्रासंगिक जानकारी प्रदान करें। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, गलत भुगतान की शिकायत दर्ज करने के दो दिनों के भीतर आप अपना खोया हुआ पैसा वापस पा सकते हैं। हालाँकि, गलत लेनदेन के बारे में अपने बैंक को जल्द से जल्द सूचित करना महत्वपूर्ण है। आप जितनी जल्दी शिकायत दर्ज करेंगे, आपको अपना पैसा वापस मिलने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

गलत UPI भुगतान के बाद उठाए जाने वाले कदम

यदि यूपीआई या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से गलत भुगतान किया गया है, तो पहला कदम शिकायत संख्या 18001201740 डायल करना है। इसके बाद सभी आवश्यक विवरण प्रदान करने वाला एक फॉर्म भरें और अपने बैंक में शिकायत दर्ज करें। यदि बैंक निर्धारित समय के भीतर समस्या का समाधान करने में विफल रहता है, तो आप इस मुद्दे को उनकी वेबसाइट के माध्यम से भारतीय रिज़र्व बैंक के लोकपाल तक पहुंचा सकते हैं।

संपर्क मंच

आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले भुगतान प्लेटफ़ॉर्म, जैसे Google Pay, PhonePe, या Paytm के ग्राहक सेवा से संपर्क करें। अपने लेनदेन के सभी विवरण साझा करें और शिकायत दर्ज करें। यह कार्रवाई न केवल आवश्यक है बल्कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा अनुशंसित भी है। अपने लेन-देन के तीन कार्य दिवसों के भीतर तुरंत शिकायत दर्ज करने से आपके पैसे वापस मिलने की संभावना काफी बढ़ सकती है।

डिजिटल भुगतान

अंत में याद रखें कि प्रक्रियाओं में समय लगता है। इंतज़ार करना कष्टकारी हो सकता है, लेकिन इन कदमों से आपको अपना पैसा वापस मिलने की अधिक संभावना है। लेन-देन करने से पहले हमेशा अपना विवरण दोबारा जांच लें और सतर्क रहें। डिजिटल दुनिया सुविधाजनक है, लेकिन यह अपनी चुनौतियों के साथ आती है। लेन-देन करते समय सुरक्षित और खुश रहें।

EPF Interest Rate: बड़ी खुशखबरी, अब मिलेगा बढ़ा हुआ ब्याज………जानिए कब मिलेगा

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments