Friday, July 5, 2024
HomeFinanceUPI Payment Through Credit Card : अब क्रेडिट कार्ड के जरिए कर...

UPI Payment Through Credit Card : अब क्रेडिट कार्ड के जरिए कर पाएंगे UPI पेमेंट…यहाँ जाने पूरा प्रक्रिया

यूपीआई भुगतान (UPI Payment) में आई तेजी का फायदा हर कंपनी उठाना चाहती है इसलिए यूजर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए पेमेंट कंपनियां एक के बाद एक अपडेट लाती रहती है। गूगल पे ने फिलहाल अपने ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड से यूपीआई पेमेंट (UPI payment through credit card) की सुविधा दी है।

भारत में गूगल पे यूजर्स के लिए कंपनी ने बड़ी सुविधा देने का एलान किया है। देश में तेजी से बढ़ते यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) पेमेंट के मद्देनजर देश में यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) की सुविधा देने वाली बड़ी कंपनियों में से एक गूगल पे ने अब अपने यूजर्स को क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के से यूपीआई (UPI) करने की सुविधा शुरू कर दी है।

सिर्फ RuPay कार्ड पर सुविधा उपलब्ध

गूगल पे ने कहा की भारत में अगर किसी यूजर्स को पास RuPay क्रेडिट कार्ड है तो वो UPI के माध्यम से पेमेंट कर सकता है। कंपनी ने अपने ग्राहकों को यह सुविधा देने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ साझेदारी की है।

ऑनलाइन और ऑफलाइन मर्चेंट को कर सकेंगे पेमेंट

गूगल पे ने अपने यूजर्स को कहा की जिनके पास RuPay क्रेडिट कार्ड है वो गूगल पे के एप से लिंक कर सकते हैं। कंपनी ने कहा की एक बार कार्ड लिंक हो जाने के बाद यूजर्स सभी ऑनलाइन और ऑफलाइन व्यापारियों को भुगतान करने में सक्षम होंगे, जहां वे स्वीकार किए जाते हैं।

फिलहाल इन बैंकों के ग्राहक के लिए उपलब्ध है सुविधा

गूगल पे ने कहा की फिलहाल के लिए यह सुविधा एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, एचडीएफसी बैंक, इंडियन बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के RuPay क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए उपलब्ध है। हालांकि कंपनी ने यह भी कहा कि जल्द ही और बैंक भी इसका अनुसरण करेंगे।

कैसे करें इस्तेमाल ?

  • RuPay क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके UPI भुगतान करना शुरू करने के लिए, यूजर्स को क्रेडिट कार्ड को अपने गूगल पे के खाते में जोड़ना होगा।
  • कार्ड जोड़ने के लिए यूजर्स को गूगल पे एप की सेटिंग में जाना होगा और सेटअप पेमेंट मेथड पर टैप कर एड RuPay क्रेडिट कार्ड पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद यूजर्स को अपने क्रेडिट कार्ड के अंतिम छह अंक, समाप्ति तिथि और पिन जैसे विवरण दर्ज करना होगा।
  • अगले स्टेप में कार्ड को सक्रिय करने के लिए,यूजर्स को अपने प्रोफ़ाइल में “यूपीआई पर RuPay क्रेडिट कार्ड” विकल्प पर टैप करना होगा
  • इसके बाद आपको उस बैंक का चयन करना होगा जिसने आपक RuPay क्रेडिट कार्ड जारी किया है
  • इसके बाद एक यूनीक यूपीआई पिन सेट सफलता पूर्वक सेट करने के बाद आप क्रेडिट कार्ड के जरिए यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं।

Post Office RD Account: सिर्फ 5000 रुपये जमा करें और इस योजना से पाएं 8 लाख रुपए, जानें पूरी योजना

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments