Home Finance Vande Bharat Metro : नया अपडेट! मुंबई में जल्द ही लोकल ट्रेनों...

Vande Bharat Metro : नया अपडेट! मुंबई में जल्द ही लोकल ट्रेनों की जगह वंदे भारत मेट्रो चलने लगेगी….जाने डिटेल्स

0
Vande Bharat Metro : नया अपडेट! मुंबई में जल्द ही लोकल ट्रेनों की जगह वंदे भारत मेट्रो चलने लगेगी....जाने डिटेल्स

Mumbai Vande Bharat Metro: भारतीय रेलवे मुंबई में 238 वंदे भारत मेट्रो चलाने की योजना तैयार कर रहा है। ये सभी मेट्रो की लोकल ट्रेनों की जगह चलाई जाएंगी. इससे 100 किलोमीटर की दूरी तय होगी.

Mumbai Vande Bharat Metro: मुंबई लोकल से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर आई है। अब उन्हें रोजाना यात्रा के दौरान भीड़ की समस्या से निजात मिलेगी. दरअसल, रेलवे जल्द ही मुंबई में वंदे भारत मेट्रो लाने की योजना बना रहा है।

मुंबई रेलवे विकास निगम (MRVC) के अधिकारी ने बताया कि रेलवे बोर्ड से मंजूरी मिलते ही यहां की लोकल ट्रेनों की जगह वंदे भारत मेट्रो ले ली जाएगी। रेलवे मुंबई में 238 वंदे भारत मेट्रो चलाने की योजना बना रहा है।

मेक इन इंडिया के तहत तैयार किया जाएगा

एमआरवीसी (MRVC) ने कहा कि उसके रैक मुंबई शहरी परिवहन परियोजना-III (MUTP-III) और 3ए (MUTP-3A) के तहत खरीदे जाएंगे। उन्होंने कहा कि इन ट्रेनों का निर्माण उद्योग और आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा।

इसके साथ ही इसे केंद्र सरकार की मेक इन इंडिया की गाइडलाइन के तहत तैयार किया जाएगा. MUTP-III और MUTP 3A परियोजनाओं की लागत क्रमशः 10,947 करोड़ रुपये और 33,690 करोड़ रुपये है। इसे एमआरवीसी (MRVC) द्वारा 35 वर्षों के रखरखाव के साथ खरीदा जाएगा।

इसकी घोषणा 2023-24 के बजट में की गई थी

वंदे भारत मेट्रो देश की पहली स्वदेशी सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन ‘वंदे भारत’ का लघु संस्करण है। इसकी घोषणा 2023-24 के बजट में की गई थी. रेलवे के मुताबिक, वंदे भारत मेट्रो एक अत्याधुनिक रैक होगी, जो करीब 100 किमी की दूरी तय करेगी. इसमें मेट्रो ट्रेन की तरह आठ कोच होंगे।

सामान्य वंदे भारत एक्सप्रेस में 16 कोच होते हैं. वंदे भारत मेट्रो शुरू होने के बाद मुंबई के यात्रियों को काफी फायदा होगा. यहां की लोकल ट्रेनों की भीड़ किसी से छुपी नहीं है। इस ट्रेन में रोजाना लोगों की भारी भीड़ सफर करती है. इस ट्रेन के शुरू होने से खासकर ऑफिस जाने वाले लोगों को बड़ी राहत मिलने वाली है.

अच्छी खबर! क्रेडिट कार्ड ग्राहक अब अपनी मर्जी से चुन सकेंगे कार्ड नेटवर्क……जाने पूरी डिटेल्स

Exit mobile version